38.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

रिपोर्ट : पांच साल में दिल्ली-कोलकाता समेत सात शहरों में फ्लैटों के आकार 27 फीसदी हो गये छोटे

नयी दिल्ली : देश के प्रमुख शहरों में आवासीय फ्लैटों का औसत आकार 27 फीसदी घटकर छोटा हो गया है. एनारॉक की एक रिपोर्ट में यह निष्कर्ष निकाला गया है. हालांकि, इस दौरान राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में फ्लैटों का औसत आकार मात्र छह फीसदी ही घटा है. एनारॉक के चेयरमैन अनुज पुरी ने सोमवार […]

नयी दिल्ली : देश के प्रमुख शहरों में आवासीय फ्लैटों का औसत आकार 27 फीसदी घटकर छोटा हो गया है. एनारॉक की एक रिपोर्ट में यह निष्कर्ष निकाला गया है. हालांकि, इस दौरान राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र (एनसीआर) में फ्लैटों का औसत आकार मात्र छह फीसदी ही घटा है. एनारॉक के चेयरमैन अनुज पुरी ने सोमवार को बयान में कहा कि नकदी संकट, खरीदारों की प्राथमिकता में बदलाव और मकानों की कीमत को लेकर चिंता की वजह से बिल्डर अब ‘बड़ा बेहतर है’ से हटकर सात प्रमुख शहरों में छोटी आवासीय इकाइयां बनाने पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं.

संपत्ति सलाहकार ने कहा कि सात प्रमुख शहर मुंबई महानगर क्षेत्र, दिल्ली-एनसीआर, पुणे, चेन्नई, बेंगलुरु, हैदराबाद और कोलकाता में फ्लैटों का औसत आकार पांच साल में 27 फीसदी घटकर 1,020 वर्ग फुट रह गया है. 2014 में यह 1,400 वर्ग फुट था. पुरी ने कहा कि हैरान करने वाली बात यह है कि हाल के वर्षों में एनसीआर का रीयल्टी बाजार सबसे अधिक प्रभावित हुआ है, लेकिन एनसीआर में फ्लैटों का औसत आकार मात्र छह फीसदी घटा है. अभी एनसीआर में फ्लैटों का औसत आकार 1,390 वर्ग फुट है.

उन्होंने कहा कि मुंबई महानगर क्षेत्र में फ्लैटों का औसत आकार सबसे अधिक 45 फीसदी घटकर 2014 के 960 वर्ग फुट से 530 वर्ग फुट पर आ गया है. पुणे में फ्लैटों का औसत आकार 38 फीसदी घटकर 600 वर्ग फुट पर आ गया है. रिपोर्ट के अनुसार, चेन्नई, बेंगलरु और हैदराबाद में फ्लैटों के औसत आकार में क्रमश: आठ फीसदी, नौ फीसदी और 12 फीसदी की गिरावट आयी है.

रिपोर्ट के अनुसार, देश के टॉप सात शहरों में इस समय हैदराबाद में फ्लैटों का औसत आकार सबसे अधिक यानी 1,570 वर्ग फुट है. बेंगलुरु में यह 1,300 वर्ग फुट और चेन्नई में 1,190 वर्ग फुट है. कोलकाता में फ्लैटों का औसत आकार पांच साल में नौ फीसदी घटकर 1,230 वर्ग फुट से 1,120 वर्ग फुट पर आ गया.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें