बजाज फिनसर्व के फ्लेक्सी लोन के साथ करें अपने खर्चों का प्रबंधन

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

पर्सनल लोन यानी व्यक्तिगत ऋण देश में वित्तीय समाधानों का सबसे लोकप्रिय विकल्प है. आरबीआई द्वारा जारी आंकड़ों के अनुसार फरवरी 2017 से 2018 के बीच इस असुरक्षित ऋण की प्रतिशतता 20.4 फीसदी बढ़ी है. इस तरह के ऋण में उपभोक्ता को मिलने वाली आज़ादी इसकी लोकप्रियता बढ़ने का मुख्य कारण है.

आप पर्सनल लोन लेकर अपनी कोई भी ज़रूरत पूरी कर सकते हैं, जैसे छुट्टी मनाना, शादी या उच्च शिक्षा का खर्च और यहां तक कि चिकित्सकीय आपदा. हालांकि सभी प्रकार के पर्सनल लोन सहज होते हैं, किंतु बजाज फिनसर्व जैसे ऋण दाता फ्लेक्सी पर्सनल लोन जैसे आॅफर्स के साथ इसे और भी आसान एवं सुविधाजनक बना देते हैं.

यहां कुछ कारण दिए गए हैं, जो पर्सनल लोन को आपकी आर्थिक ज़रूरतों के प्रबंधन के लिए बेहतर बनाते हैं.

1. तुरंत अनुमोदन और सहज आवेदन प्रक्रिया

बजाज फिनसर्व की फ्लेक्सी लोन सुविधा का लाभ उठाने के लिए बजाज फिनसर्व वेबसाईट पर लाॅग आॅन करें, अपनी पात्रता जांचें और पर्सनल लोन के लिए आवेदन करें. यह प्रक्रिया ऑनलाइन पूरी की जा सकती है. आपको सिर्फ ज़रूरी केवाईसी और वित्तीय दस्तावेज देने होते हैं और आपका आवेदन 5 मिनट के अंदर मंजूर हो जाता है. अनुमोदन के 24 घंटे के अंदर ऋण की राशि वितरित कर दी जाती है.

2. कई आंशिक भुगतान एवं निकासी

फ्लेक्सी पर्सनल लोन के साथ आपको अपने ऋण पर अपनी सुविधानुसार आंशिक भुगतान और निकासी का विकल्प मिलता है. उपभोक्ता हमारे कस्टमर पोर्टल ‘एक्सपेरिया’ के माध्यम से अपनी सुविधानुसार ऋण राशि का आंशिक भुगतान या आंशिक निकासी कर सकते हैं. इसके लिए आपको बार-बार आवेदन करने या दस्तावेज जमा करने की ज़रूरत नहीं होती.

उदाहरण के लिए अगर आप होम रेनोवेशन लोन के लिए आवेदन कर रहे हैं तो आप पहली बार सिर्फ उतनी राशि निकाल सकते हैं जितनी आपको कॉन्ट्रेटर को देनी है, दूसरी बार पेंटर के लिए और तीसरी बार कारपेंटर के लिए राशि निकाल सकते हैं.आपको बार-बार अलग से आवेदन नहीं करना पड़ेगा.

इसके अलावा उधार मिलने की क्षमता के साथ आपको आपातकालीन स्थिति में ऑनलाइन ऋण के विकल्प नहीं खोजने पड़ेंगे.

3. सिर्फ उतनी राशि के लिए ब्याज चुकाएं, जितनी राशि आपने निकाली है

फ्लेक्सी ऋण सुविधा का सबसे अच्छा फीचर यही है कि आपसे कुल अनुमोदित राशि पर ब्याज नहीं लिया जाता, इसके बजाए आपको सिर्फ उतनी राशि पर ही ब्याज देना होता है, जितनी राशि का आपने इस्तेमाल किया है.

नियमित ऋण के मामले में पर्सनल लोन ईएमआई कैलकुलेटर के द्वारा पुनःभुगतान की योजना बनाई जा सकती है, आप इसकी मदद से अपनी ईएमआई की गणना कर सकते हैं. यहां चूंकि आप सिर्फ इस्तेमाल की गई राशि पर ही ब्याज देते हैं, आप फ्लेक्सी डे-वाईज़ इंटरेस्ट कैलकुटर के द्वारा दिनों के हिसाब से अपने ब्याज की गणना कर सकते हैं.

4. शुरूआती अवधि में अपनी ईएमआई का बोझ कम करें

अगर आपने हाइब्रिड फ्लेक्सी लोन का विकल्प चुना है तो आप शुरूआती अवधि में अपनी ईएमआई का बोझ कम कर सकते हैं और शेष ऋण अवधि के लिए मूलराशि और ब्याज के संयोजन के रूप में ईएमआई चुका सकते हैं.

बजाज फिनसर्व की ओर से फ्लेक्सी पर्सनल लोन आपकी वित्तीय ज़रूरतों पर संपूर्ण नियंत्रण प्रदान करता है, और आप अपनी बचत राशि को छुए बिना अपनी वित्तीय ज़रूरतों को पूरा कर पाते हैं.

5. बिना किसी अतिरिक्त लागत के जब चाहें, आंशिक भुगतान करें

आमतौर पर जब आप अपने ऋण पर आंशिक भुगतान करते हैं, ऋणदाता आपसे एक निर्धारित शुल्क लेता है. जिसका बुरा असर आपकी बचत पर पड़ता है. हालांकि बजाज फिनसर्व के फ्लेक्सी लोन के साथ आप शून्य अतिरिक्त लागत के साथ आंशिक भुगतान कर सकते हैं. यह एक लागत-प्रभावी कदम है, इससे आपकी प्रत्यास्थता बढ़ती है, आप जब चाहें, आपके पास जब अतिरिक्त राशि हो, आप ऋण की आंशिक राशि का भुगतान कर सकते हें, जिससे आपका ब्याज कम हो जाएगा.

फ्लेक्सी पर्सनल लोन लेना आसान है. आपको न तो कोलेक्टरल की ज़रूरत होती है, और न ही किसी मुश्किल पात्रता मानदंडों को पूरा करने की. बजाज फिनसर्व के फ्लेक्सी पर्सनल लोन के साथ आप जब चाहें प्रत्यास्थता के साथ धनराशि का इस्तेमाल कर सकते हैं.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें