Investment Tips: यहां निवेश करेंगे, तो सैलरी के साथ हर महीने होगी एक्स्ट्रा इनकम

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date

महीने के आखिरी दिनों में क्या आपको भी पैसों की तंगी का सामना करना पड़ता है? सैलरी खत्म हो जाती है या सैलरी घर का खर्च चलाने के लिए काफी नहीं है, तो आप कुछ अन्य तरीकों से भी आसानी से पैसे कमा सकते हैं. इसके लिए आपको एक बार निवेश करना है और आपको हर महीने बिना कोई काम किये पैसे मिलते रहेंगे.

म्यूचुअल फंड : कुछ म्युचुअल फंड ऐसे भी होते हैं, जिसमें आप हर महीने पैसे कमा सकते हैं. एमआईएस, एफडी की तरह गारंटी नहीं दी जाती है, लेकिन आपको अच्छा ब्याज मिलता है. कई बार आपको उम्मीद से ज्यादा भी फायदा हो जाता है. यह बाजार की तेजी पर आधारित होता है.

मंथली इनकम स्कीम, एमआईएस : यह डाक विभाग की एक स्कीम है, जिसमें आप एक बार निवेश करके हर महीना पैसे कमा सकते हैं. इसमें एक ऑटो क्रेडिट फेसिलिटी होती है और इसमें 1500 रुपये से 4.5 लाख रुपये तक निवेश किया जाता है. इसमें किये गए निवेश पर 7.5 फीसदी की दर से सालाना ब्याज मिलता है.

बैंक प्लान : कई बैंक भी ऐसे प्लान देते हैं, जहां आप एक बार में पैसे निवेश कर देते हैं और आपको हर महीना ब्याज के रूप में पैसे मिलते हैं. इसमें आपका पैसा सुरक्षित भी रहता है और आपको हर महीना पैसा भी मिलता रहता है.

सरकारी बॉन्ड : अगर हर महीने इनकम करना चाहते हैं, तो लॉन्ग टर्म कैपिटल बॉन्ड सबसे सुरक्षित निवेश विकल्प माने जाते हैं. इस तरह के सरकारी बॉन्ड पर लगभग 8 फीसदी ब्याज मिलता है.

सीनियर सिटीजन सेविंग स्कीम : वरिष्ठ जनों के लिए यह एक खास स्कीम है. इसमें 60 साल से अधिक उम्र के लोग निवेश कर सकते हैं. इसका मैच्योरिटी पीरियड 5 साल का होता है, जिसे अगले 3 साल के लिए भी बढ़ाया जा सकता है. इस पर 7.6 फीसदी ब्याज मिलता है.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें