Advertisement

Economy

  • Jul 20 2019 11:01PM
Advertisement

Save Money: खर्च के साथ बचत भी है जरूरी, फॉलो करें ये टिप्स

Save Money: खर्च के साथ बचत भी है जरूरी, फॉलो करें ये टिप्स

आज के समय में पैसा कितना मायने रखता है, यह बात किसी से छिपी नहीं है. आप चाहे कितने भी पैसे कमाएं, लेकिन जरूरत के समय के लिए पैसे बचाना भी जरूरी है. पैसे की बचत करना हर कोई चाहता है ताकि भविष्य में अगर उसे पैसों की जरूरत पड़े, तो वह उनका सही इस्तेमाल कर सके. हम अपनी दिनचर्या में जाने-अनजाने कई सारे छोटे-बड़े खर्च कर देते हैं, जो हम पर बहुत भारी पड़ते हैं. आपको ऐसी मुश्किलों से बचाने के लिए हमने यह खास सीरीज शुरू की है, जिसमें हम आपको यह बताएंगे कि आप अपना पैसा कैसे बचाएं.

दोस्तों, बचत करना एक कला है. अगर बचत के कुछ अनूठे उपाय कर लें, तो आप आसानी से बहुत अच्छी बचत कर सकते हैं. हम यहां आपको कुछ ऐसे टिप्स दे रहे हैं, जिन्हें अपना कर आप अपनी बचत बढ़ा सकते हैं.

खर्च रिकॉर्ड करें
बचत के लिए सबसे जरूरी है अपने खर्च का रिकॉर्ड रखना. पिछले एक महीने में आपने जहां-जहां पैसे खर्च किये, उन हर तरह के खर्चों की जांच और रिकॉर्ड रखें. ऐसा करने से आपको अंदाजा होगा कि आप कितना खर्च कर रहे हैं और इसमें आपको अपने किन खर्चों को सीमित करने की जरूरत है.

सख्त बजट बनाएं
अपने खर्चों के हिसाब अपना मासिक बजट बनाना शुरू करें. एक सख्त, तंग या टाइट बजट बनाने की सबसे बड़ी वजह है अपने खर्च को नियंत्रित करना और उसे नियंत्रित करना. पैसे बचाने के सबसे बढ़िया तरीकों में से एक है आय को चार जरूरी हिस्सों में बांट देना. जैसे - 30% घर और खान-पान के लिए, 30% जीवन शैली के लिए, 20% बचत के लिए और 20% ऋण/ क्रेडिट आदि के लिए.

कम बचाओ खर्च करो
बचत = आय - व्यय. आपके लिए यह फॉर्म्यूला समझना जरूरी है. इससे आप बचाने और खर्च करने का एक बहुत ही आसान तरीका जान पाएंगे. एक जरूरी बात यह है कि महत्वपूर्ण बात यह है कि हमें अपनी कमाई का प्रोडक्टिव इस्तेमाल करना चाहिए. इसके अलावा अपने सभी गैर-जरूरी खर्चों को सीमित करें. अगले पांच वर्षों में आपके पास क्या होना चाहिए? जैसे - घर, वाहन आदि. और इसके अनुसार, मन में एक उद्देश्य लेकर बचत करना शुरू करें.

पैसा निवेश करें
पैसे बचाने का अगला तरीका है निवेश. इसका फायदा यह होता है कि यह एक निश्चित समय में नियमित आय या रिटर्न देता है. समय के साथ, आपका निवेश बढ़ता है और इसी तरह आपका पैसा भी खर्च होता है. मान लीजिए कि अगर आपने पांच सौ रुपये का निवेश किया है, तो उसका मूल्य अगले पांच सालों में वही नहीं होगा, यह अधिक बढ़ सकता है. निवेश के कई विकल्प आपकी बचत पर चक्रवृद्धि ब्याज देते हैं. ऐसे में अपने वित्तीय लक्ष्यों के करीब पहुंचने के लिए अहम है. इसलिए अगर आप पैसे बचाने की योजना बना रहे हैं, तो कई अल्पकालिक और दीर्घकालिक निवेश विकल्प हैं, जिन पर आप विचार कर सकते हैं.

वित्तीय लक्ष्य तय करें
आपकी उम्र कितनी भी हो, अपने जीवनकाल में वित्तीय लक्ष्य निर्धारित करना बहुत महत्वपूर्ण है. आप अपने वित्तीय लक्ष्यों को समय सीमा में वर्गीकृत कर सकते हैं. यानी अल्पकालिक, मध्यावधि और दीर्घकालिक लक्ष्य. यह आपके वित्तीय लक्ष्यों के लिए एक बहुत व्यवस्थित और यथार्थवादी दृष्टिकोण देता है. इसलिए अगर आप पैसे बचाना चाहते हैं, तो उन्हें समय सीमा में बांट कर अपने लक्ष्य निर्धारित करना शुरू करें.

Advertisement

Comments

Advertisement
Advertisement