24.9 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Shaksgam Valley: आखिर कहां है शक्सगाम घाटी? जहां चीन कर रहा है अवैध निर्माण

Shaksgam Valley: चीन शक्सगाम घाटी में निर्माण कार्य में लगा हुआ है जिसपर भारत की ओर से आपत्ति दर्ज की गई है. जानें शक्सगाम घाटी कहां है और क्यों भारत के लिए यह महत्वपूर्ण है.

Where is Shaksgam Valley: चीन और भारत के बीच सीमा विवाद जारी है. इधर, भारत ने जमीन पर स्थिति को बदलने के चीन के अवैध प्रयास का विरोध किया है. पड़ोसी देश शक्सगाम घाटी में निर्माण गतिविधियों को अंजाम देने में लगा हुआ है जिसपर भारत की ओर से आपत्ति दर्ज की गई है. विदेश मंत्रालय (एमईए) के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल के द्वारा मामले पर प्रतिक्रिया देने के बाद से शक्सगाम घाटी के बारे में देश के लोग जानना चाहते हैं. उन्होंने कहा है कि शक्सगाम घाटी भारत का हिस्सा है और नयी दिल्ली ने 1963 के तथाकथित चीन-पाकिस्तान सीमा समझौते को कभी स्वीकार करने का काम नहीं किया. इस समझौते के माध्यम से इस्लामाबाद ने “गैरकानूनी” रूप से इस क्षेत्र को बीजिंग को सौंपने की कोशिश की थी. आपको बता दें कि चीन सियाचिन ग्लेशियर के पास अवैध तरीके से पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर (PoK) स्थित इस घाटी में सड़क का निर्माण कर रहा है. भारत शक्सगाम घाटी को अपना हिस्सा मानता है.

भारत के लिए क्यों महत्वपूर्ण है शक्सगाम घाटी

शक्सगाम घाटी की बात करें तो यह पाकिस्तान अधिकृत कश्मीर यानी पीओके का हिस्सा है. भारत-चीन युद्ध के एक साल बाद 1963 में पाकिस्तान ने इसे चीन को सौंपने का काम किया जिसका भारत लगातार विरोध करता आया है. कुछ दिन पहले सैटेलाइट तस्वीरों से जो बात सामने आई उसके अनुसार, चीन निचली शक्सगाम घाटी में सड़क का निर्माण कर रहा है. शक्सगाम घाटी दुनिया के सबसे ऊंचे युद्धक्षेत्र सियाचिन ग्लेशियर, चीन और पाकिस्तान के बीच स्थित है जो भारतीय क्षेत्र का एक हिस्सा है. यदि आपको याद हो तो पूर्वी लद्दाख में भारतीय और चीनी सैनिकों के बीच 2020 में गतिरोध देखने को मिला था. इसके बाद सियाचिन पर नियंत्रण को भारत के लिए और भी महत्वपूर्ण बना दिया है.

आखिर कहां है शक्सगाम घाटी जानें

शक्सगाम घाटी मानचित्र में कहां है? तो आइए इस सवाल का जवाब जानते हैं. दरअसल, सियाचिन ग्लेशियर के उत्तर पश्चिम, बाल्टिस्तान के उत्तर, गिलगिट के पूर्व और चीन के जिनजियांग के दक्षिण में यह है जो कई मायनों से महत्वपूर्ण है. दक्षिण में काराकोरम रेंज और उत्तर में कुन लून पर्वत श्रृंखला के बीच शक्सगाम घाटी है जो दुनिया के कुछ सबसे ऊंचे पहाड़ों से घिरा हुआ है. इस इलाके की बात करें तो यह बहुत ही दुर्गम स्थान है.

Read Also: India China Tension : ‘अरुणाचल प्रदेश की हकीकत नहीं बदलेगी, चाहे कुछ भी कर लो’, चीन पर भड़के केंद्रीय मंत्री किरेन रिजिजू

शक्सगाम घाटी भारत का ही क्षेत्र

शक्सगाम घाटी को भारत अपना ही क्षेत्र मानता है, लेकिन इस इलाके में 1963 से चीन ने अधिकार स्थापित कर रखा है. इस इलाके में चीन का शासन चलता है. इस जगह भारत, पाकिस्तान के अलावा चीन, अफगानिस्तान और ताजिकिस्तान की सीमाएं मिलती हैं. यहां पर एक नदी बहती है जिसका नाम शक्सगाम है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें