1. home Hindi News
  2. business
  3. 12th brics summit held on 17th november 2020 pm narendra modi will be attending on invitation of president vladimir putin vwt

ब्रिक्स देशों का 12वां शिखर सम्मेलन कल होगा आयोजित, रूस के राष्ट्रपति पुतिन के निमंत्रण पर शामिल होंगे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
राष्ट्रपति पुतिन और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी.
राष्ट्रपति पुतिन और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी.
फाइल फोटो.

12th BRICS Summit : ब्रिक्स देशों का 12वां शिखर सम्मेलन मंगलवार को आयोजित किया जाएगा. इसमें भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी शामिल होंगे. विदेश मंत्रालय की ओर से सोमवार को दी गई जानकारी के अनुसार, रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के आमंत्रण पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी 12वें ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में शिरकत करें. इस शिखर सम्मेलन का आयोजित वर्चुअल (आभासी) माध्यम से आयोजित किया जाएगा. ब्रिक्स देशों में भारत और रूस के अलावा ब्राजिल, चीन और दक्षिण अफ्रीका भी शामिल है.

विदेश मंत्रालय की ओर से दी गई जानकारी के अनुसार, इस बार के ब्रिक्स सम्मेलन की थीम 'वैश्विक स्थिरता, साझा सुरक्षा और अभिनव विकास' रहेगी. ब्रिक्स देशों के संगठन में दुनिया भर में पांच तेज गति से उभर रही अर्थव्यवस्थाओं वाले देश शामिल हैं. इनमें ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका (ब्रिक्स) शामिल हैं.

विदेश मंत्रालय ने सोमवार को कहा कि 12वां ब्रिक्स शिखर सम्मेलन संयुक्त राष्ट्र की 75वीं वर्षगांठ की पृष्ठभूमि और कोविड-19 वैश्विक महामारी के बीच आयोजित किया जा रहा है. इसमें सदस्य देशों के नेता वैश्विक परिदृश्य के प्रमुख मुद्दों और आपसी सहयोग पर चर्चा करेंगे.

मंत्रालय ने कहा कि इसमें कोविड-19 महामारी के प्रभाव को कम करने के लिए बहुपक्षीय प्रणाली के उपायों में सुधार भी शामिल हैं. इसके अलावा, शिखर सम्मेलन में आतंकवाद के खिलाफ जंग में सहयोग, व्यापार, स्वास्थ्य, ऊर्जा और लोगों से लोगों का आदान-प्रदान पर भी चर्चा की जाएगी.

बता दें कि ब्रिक्स देशों का 11वां शिखर सम्मेलन पिछले साल 13-14 नवंबर को ब्राजील की ब्राजीलिया में आयोजित किया गया था. ब्राजील ने तीसरी बार इस सम्मेलन की मेजबानी की थी. इस शिखर सम्मेलन के दौरान ब्रिक्स के सदस्य देशों ने व्यापार, नवोन्मेष, प्रौद्योगिकी और संस्कृतिक के क्षेत्रों में संबंधों को मजबूत बनाने पर चर्चा की थी.

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें