23.3 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

Trade War : अमेरिका को चीन का करारा जवाब, 128 वस्तुओं पर लगाया शुल्क

बीजिंग : चीन ने ट्ंरप प्रशासन के इस्पात और एल्युमीनियम आयात पर शुल्क लगाने के जवाब में सूअर के मांस, फल सहित अन्य 128 उत्पादों पर नया शुल्क लगाया है. चीन के वाणिज्य मंत्रालय ने इस सोमवार को कहा कि केंद्रीय कैबिनेट ने फल और इससे संबंधित 120 अमेरिकी वस्तुओं पर 15 फीसदी और सूअर […]

बीजिंग : चीन ने ट्ंरप प्रशासन के इस्पात और एल्युमीनियम आयात पर शुल्क लगाने के जवाब में सूअर के मांस, फल सहित अन्य 128 उत्पादों पर नया शुल्क लगाया है. चीन के वाणिज्य मंत्रालय ने इस सोमवार को कहा कि केंद्रीय कैबिनेट ने फल और इससे संबंधित 120 अमेरिकी वस्तुओं पर 15 फीसदी और सूअर के मांस तथा इससे संबंधित उत्पादों सहित आठ अन्य वस्तुओं पर 25 फीसदी का शुल्क लगाने का फैसला किया है. मंत्रालय ने बयान में कहा कि यह फैसला अमेरिका के इस्पात एवं एल्युमीनियम पर लगाये गये शुल्क के कदम का "जवाबी उपाय" है.

इसे भी पढ़ेंः अमेरिका-चीन में छिड़ा ट्रेड वार, दुनिया भर की अर्थव्यवस्था सहमी, भारत में भी चिंता गहरायी

चीनी समाचार एजेंसी शिन्हुआ की रिपोर्ट के मुताबिक, चीन के वाणिज्य मंत्रालय ने पिछले हफ्ते घोषणा की थी कि वह सूअर के मांस, वाइन, इस्पात पाइप सहित अमेरिका के 128 वर्गों के उत्पादों से शुल्क रियायत खत्म करने पर विचार कर रहा है. मंत्रालय ने सोमवार को कहा कि चीन बहुपक्षीय व्यापार प्रणाली का समर्थन और वकालत करता है, लेकिन अमेरिकी आयात पर शुल्क रियायत खत्म करने का फैसला विश्व व्यापार संगठन (डब्ल्यूटीओ) के नियमों का उपयोग करते हुए चीनी हितों की सुरक्षा में उठाया गया "बस एक कदम" है.

बयान में आगे कहा गया है कि अमेरिका द्वारा उठाया गया कदम डब्ल्यूटीओ के नियमों का उल्लंघन है. इससे चीन के हितों को गंभीर नुकसान पहुंचा है. चीन समेत दुनिया भर के कई देशों द्वारा आपत्ति जताने के बावजूद अमेरिका ने इस्पात पर 25 फीसदी शुल्क और एल्युमीनियम पर 10 फीसदी शुल्क लगाने का फैसला किया था.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें