29.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

बिटकॉइन के एक्सचेंज खातों पर बैंक कर रही है कार्रवाई, अभी भी कर रहे हैं निवेश तो रहें सावधान

मुंबई : आरबीआई और वित्त मंत्री अरुण जेटली की चेतावनी के बाद भी अगर आप बिटकॉइन में निवेश कर रहे हैं, तो सर्तक हो जायें. देश के कुछ बड़े बिटकॉइन एक्सचेंज के खातों को बैंकों ने सस्पेंड कर दिया है. एसबीआई, एक्सिस, एचडीएफसी, आईसीआईसीआई बैंक और यस बैंक ने कार्रवाई इन खाीतों पर कार्रवाई की […]

मुंबई : आरबीआई और वित्त मंत्री अरुण जेटली की चेतावनी के बाद भी अगर आप बिटकॉइन में निवेश कर रहे हैं, तो सर्तक हो जायें. देश के कुछ बड़े बिटकॉइन एक्सचेंज के खातों को बैंकों ने सस्पेंड कर दिया है. एसबीआई, एक्सिस, एचडीएफसी, आईसीआईसीआई बैंक और यस बैंक ने कार्रवाई इन खाीतों पर कार्रवाई की है. नवभारत टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार संदिग्ध लेनदेन और ऋण रीपेमेंट सुनिश्तित करने के लिए गारंटी की मांग की है. इसके अलावा कुछ खातों से निकासी की सीमा तय कर दी है.

कई निवेशक मानते हैं कि बिटकॉइन के कारण बैंक को भी नुकसान हो रहा है. सिर्फ बिटकॉइन ही नहीं ऑनलाइन निवेश के लिए कई करेंसी आ गयी है जब कम वक्त में बेहतर मुनाफे का दावा कर रही है और कई कंपनियां इस दावे में खरी उतर रही है. बैंक अभी ऐसे कई खातों की जांच कर रहा है जिनसे पैसे बदले जा रहे हैं.
जेबपे, यूनोकॉन, कॉइनसिक्यॉर और Btcx इंडिया जैसे टॉप बिटकॉइन एक्सचेंजों पर भी बैंक ने कार्रवाई शुरू कर दी है. भारत में बिटकॉइन को लेकर आरबीआई और सरकार दोनों ने हाथ खड़े कर दिये थे. उन्होंने कहा, हम निवेश की गांरटी नहीं ले रहे हैं. बिटकॉइन लीगल नहीं और यह पोंजी स्कीम की तरह काम कर रही है. हमारे देश में क्रिप्टोकरंसी को मान्यता नहीं है.बैंक ने इस व्यापार में संलिप्त कंपनियों से जानकारी मांगी है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें