1. home Home
  2. business
  3. 100 million registered on e shram portal in 100 days know details about registration photo update and more here mtj

e-SHRAM पोर्टल पर 100 दिन में 10 करोड़ लोगों ने कराया रजिस्ट्रेशन, जानें, कैसे करायें पंजीकरण, फोटो अपडेट

सरकार और असंगठित कामगारों की दूरी मिटाने वाले ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराना बहुत आसान है. जानें, रजिस्ट्रेशन कराने और फोटो अपडेट करने के बारे में...

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
e-SHRAM Portal: सरकारी योजनाओं का लाभ लेने में करेगा मदद
e-SHRAM Portal: सरकारी योजनाओं का लाभ लेने में करेगा मदद
Website Screenshot

Registration on e-SHRAM Portal: सिर्फ 100 दिन में 10 करोड़ से अधिक लोगों ने e-SHRAM पोर्टल पर खुद को रजिस्टर कर लिया है. इस पोर्टल पर जिन लोगों ने अपना रजिस्ट्रेशन करवा लिया है, वैसे कामगारों को कई फायदे मिलते हैं. e-SHRAM पोर्टल पर रजिस्टर्ड असंगठित क्षेत्र के सभी कामगारों को सरकार की योजनाओं और सेवाओं का लाभ मिलता है.

ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन के कई फायदे हैं. अपने सुरक्षित भविष्य के लिए 10 करोड़ से ज्यादा कामगारों ने अब तक पंजीकरण करवाया है. आप भी हेल्पलाइन नंबर 14434 पर संपर्क करके जानकारी हासिल कर सकते हैं. ई-श्रम पोर्टल (e-SHRAM Portal) से संबंधित कोई भी जानकारी लेने के लिए भी आप उपरोक्त नंबर पर फोन कर सकते हैं.

बता दें कि ई-श्रम पोर्टल पर एक बार आपका रजिस्ट्रेशन हो गया, तो आधार कार्ड की तरह यह पूरे देश में स्वीकार्य होता है. इसमें दुर्घटना में हुई मौत या स्थायी तौर पर विकलांगता पर प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना के तहत दुर्घटना बीमा कवरेज का लाभ भी मिलता है. सबसे अच्छी बात यह है कि ई-श्रम पोर्टल पर मुफ्त में रजिस्ट्रेशन कराया जा सकता है.

आइए, हम आपको बताते हैं कि ई-श्रम पोर्टल पर आप कैसे रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं. किस तरह से आप अपना फोटो पोर्टल पर अपडेट करवा सकते हैं. पोर्टल पर जाने से पहले आप अपने पास कुछ जरूरी दस्तावेज तैयार रखें.

ई-श्रम पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन के लिए आपको जिन दस्तावेजों की जरूरत होगी, वे इस प्रकार हैं: आधार कार्ड, बैंक अकाउंट डिटेल्स और एक एक्टिव मोबाइल नंबर. आप चाहें तो e-SHRAM के पोर्टल eshram.gov.in पर जाकर खुद ऑनलाइन रजिस्ट्रेशन कर सकते हैं. अगर आपको इंटरनेट के बारे में बहुत ज्यादा जानकारी नहीं है, तो आप नजदीकी कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) में जाकर रजिस्ट्रेशन करवा सकते हैं.

e-SHRAM पोर्टल पर 4 स्टेप में ऐसे करवायें रजिस्ट्रेशन

  • स्टेप 1: ई-श्रम के आधिकारिक वेबसाइट eshram.gov.in पर लॉग-इन करें

  • स्टेप 2: होम पेज पर आपको ‘रजिस्टर ऑन ई-श्रम (Register on e-SHRAM) का लिंक दिखेगा. उस पर क्लिक करें.

  • स्टेप 3: आपने जिस मोबाईल नंबर से आधार को लिंक करवा रखा है, वह फोन नंबर एंटर करें. इसके बाद कैप्चा कोड को लिखें. इसके बाद आप ओटीपी भेजें (send OTP) पर क्लिक कर दें.

  • स्टेप 4: अब आपके सामने एक फॉर्म आयेगा. दिशा-निर्देशों का पालन करते हुए सारी जानकारी भरें और रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया को पूरी कर लें.

e-SHRAM पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन के क्या हैं फायदे

  • भारत सरकार के ई-श्रम (e-SHRAM) पोर्टल पर रजिस्ट्रेशन कराने से सरकार और असंगठित कामगारों के बीच की दूरी खत्म होगी.

  • आपातकालीन स्थिति या महामारी जैसी विपरीत परिस्थितियों में सरकार एक-एक असंगठित मजदूरों या कामगारों तक मदद पहुंचा सकेगी.

  • रजिस्ट्रेशन करा चुका कोई भी असंगठित कामगार सरकार की योजनाओं और सेवाओं से वंचित नहीं रह जायेगा.

Posted By: Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें