34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

धमाल मचाती आ रही Kia की यह इलेक्ट्रिक कार! मिल गया वर्ल्ड कार अवॉर्ड

Kia EV9 Elelctric Car: किआ ईवी9 इलेक्ट्रिक एसयूवी कार की भारत में टेस्टिंग शुरू हो गई है. इस दौरान इसे कई बार स्पॉट भी किया गया है.

Kia EV9 Elelctric Car: दक्षिण कोरियाई कार निर्माता कंपनी किआ मोटर की इलेक्ट्रिक कार किआ ईवी9 भारत में लॉन्च होने से पहले ही दुनिया भर में धमाल मचा रही है. खबर है कि किआ ईवी9 ने वर्ल्ड कार ऑफ द ईयर और वर्ल्ड इलेक्ट्रिक व्हीकल 2024 दोनों खिताबों टॉप के तीन फाइनलिस्ट में अपना स्थान सुरक्षित कर लिया है. दुनिया भर के 100 से अधिक ऑटोमोटिव पत्रकारों के एक पैनल ने इलेक्ट्रिक वाहनों में किआ की प्रमुख ऑल इलेक्ट्रिक एसयूवी कार किआ ईवी9 पर अपनी मुहर लगा दी है. वर्ल्ड कार अवार्ड्स के विजेताओं की घोषणा 27 मार्च, 2024 को न्यूयॉर्क इंटरनेशनल ऑटो शो में की जाएगी. वर्ल्ड कार अवार्ड्स की शुरुआत वर्ष 2003 में की गई थी, जिसने करीब दो दशक के दौरान ऑटो इंडस्ट्री में अपनी जगह बना ली है. सबसे बड़ी बात यह है कि किआ ईवी9 में ऐसा क्या खास है, जो इसे दुनिया के प्रतिष्ठित ऑवर्ड से नवाजा गया है. आइए, इसके बारे में जानते हैं.

किआ ईवी9 प्राइस

किआ ईवी9 इलेक्ट्रिक एसयूवी कार की भारत में टेस्टिंग शुरू हो गई है. इस दौरान इसे कई बार स्पॉट भी किया गया है. स्पाई शॉट्स के आधार पर इसके डिजाइन, फीचर्स और अन्य विशेषताओं को लेकर अंदाजा लगाया जा रहा है. खबर यह भी है कि दक्षिण कोरियाई कंपनी इस साल के अंत तक इस इलेक्ट्रिक कार को उतार सकती है. इसके साथ ही, एक्स-शोरूम में इसकी कीमत 80 लाख रुपये तक जा सकती है.

Also Read: प्लास्टिक की सड़कों को उखाड़ नहीं पाता बारिश का पानी, सैकड़ों मील दूर भागते हैं गड्ढे

किआ ईवी9 के बैटरी पैक और रेंज

ग्लोबल मार्केट में इसमें 99.8केडब्ल्यूएच बैटरी पैक मिलता है, जिसकी फुल चार्ज में रेंज 562 किलोमीटर तक है. इसमें रियर-व्हील-ड्राइव और ऑल-व्हील-ड्राइव का ऑप्शन दिया गया है. भारत में लॉन्च होने वाली कार के बैटरी पैक और मोटर स्पेसिफिकेशन अलग हो सकते हैं.

Also Read: मुकेश अंबानी के पिता धीरुभाई अंबानी की कार का मालिक कौन?

किआ ईवी9 के फीचर्स

ग्लोबल मार्केट में उपलब्ध मॉडल में दो 12.3 इंच की स्क्रीन्स दी है, जो कि 5.3 इंच क्लाइमेट कंट्रोल डिस्प्ले और 708 वॉट 14 स्पीकर मेरेडियन साउंड सिस्टम से इंटीग्रेटेड है. ईवी9 में व्हीकल 2 लोड फंक्शन भी दिया जाएगा, जिससे कार की बैटरी से दूसरे उपकरण को पावर दी जा सकेगी. सवारियों की सुरक्षा के लिए इसमें 9 एयरबैग, एक 360-डिग्री कैमरा, हिल स्टार्ट असिस्ट, और एडवांस्ड ड्राइवर असिस्टेंस सिस्टम (एडीएएस) के तहत फॉरवर्ड कोलिजन अवॉइडेंस असिस्ट, लेन कीप असिस्ट और एडेप्टिव क्रूज़ कंट्रोल आदि दिए जा सकते हैं. भारत में इसका मुकाबला बीएमडब्ल्यू आईएक्स और मर्सिडीज-बेंज ईक्यूई से हो सकता है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें