24.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

App से बढ़ेगी एकाग्रता

लंदन : कैंब्रिज विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने मस्तिष्क प्रशिक्षण का नया गेम ‘डीकोडर’ विकसित किया है. इसके बारे में उनका दावा है कि यह यूजर की एकाग्रता को बढ़ायेगा और रोजमर्रा की ध्यान भटकाने वाली गतिविधियों से छुटकारा दिलाने में मददगार होगा. कैंब्रिज विश्वविद्यालय की एक टीम ने एक नये गेम ‘डीकोडर’ को विकसित कर […]

लंदन : कैंब्रिज विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने मस्तिष्क प्रशिक्षण का नया गेम ‘डीकोडर’ विकसित किया है. इसके बारे में उनका दावा है कि यह यूजर की एकाग्रता को बढ़ायेगा और रोजमर्रा की ध्यान भटकाने वाली गतिविधियों से छुटकारा दिलाने में मददगार होगा.

कैंब्रिज विश्वविद्यालय की एक टीम ने एक नये गेम ‘डीकोडर’ को विकसित कर उसका परीक्षण किया है. इस गेम का मकसद यूजर्स की एकाग्रता बढ़ाने में मदद करना है. शोधकर्ताओं ने दिखाया कि एक IPad (आइपैड) पर एक महीने तक हर दिन आठ घंटे तक डीकोडर खेलने से ध्यान एवं एकाग्रता बढ़ती है.

अध्ययन के मुताबिक, नयी तकनीकों के आ जाने से, जिनमें ई-मेल एवं संदेशों का लगातार आना जाना होता है और एक साथ विभिन्न परियोजनाओं पर काम करने की वजह से युवा लोगों को ध्यान लगाये रखने में ज्यादा परेशानी आ रही है.

ध्यान एकाग्र करने में आ रही यह मुश्किल वैश्विक माहौल से होने वाले तनाव के कारण और ज्यादा बढ़ रही है. ऐसा माहौल, जहां लोग पूरी नींद नहीं लेते साथ ही ज्यादा यात्रा करने से होने वाले जेट लैग से प्रभावित हैं. यह अध्ययन फ्रंटियर्स इन बिहेवियरल न्यूरोसाइंस में प्रकाशित हुआ है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें

ऐप पर पढें