21.1 C
Ranchi
Wednesday, February 21, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeएजेंसीकोरोना के वैक्सीन की वजह से हो रही है युवाओं की मौत ? जानें मोदी सरकार ने क्या दिया...

कोरोना के वैक्सीन की वजह से हो रही है युवाओं की मौत ? जानें मोदी सरकार ने क्या दिया जवाब

भारत में एक दिन में कोरोना वायरस संक्रमण के 180 नये मामले सामने आए, जबकि उपचाराधीन मरीजों की संख्या बढ़कर 744 हो गई. इस बीच आईसीएमआर के एक अध्ययन में पाया गया है कि कोविड-19 टीकाकरण से भारत में युवा वयस्कों में अचानक रहस्यमयी मृत्यु का खतरा नहीं बढ़ता है.

संसद का शीतकालीन सत्र चल रहा है. भारतीय आयुर्विज्ञान अनुसंधान परिषद (आईसीएमआर) के एक अध्ययन में पाया गया है कि कोविड-19 टीकाकरण से भारत में युवा वयस्कों में अचानक रहस्यमयी मृत्यु का खतरा नहीं बढ़ता है. यह जानकारी सरकार ने शुक्रवार को लोकसभा में दी. स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मांडविया ने एक प्रश्न के लिखित उत्तर में कहा कि कोविड​​-19 के कारण अस्पताल में भर्ती होने के बाद, आकस्मिक मृत्यु के पारिवारिक इतिहास और जीवनशैली की वजहों से रहस्यमयी मृत्यु की संभावना बढ़ गई है.

मंत्री इस सवाल का जवाब दे रहे थे कि क्या देश में कोविड टीकाकरण और दिल के दौरे की घटनाओं के बीच संबंध का कोई मामला सामने आया है. मांडविया ने कहा कि कुछ लोगों में कोविड से संक्रमित होने के बाद अचानक मौत की सूचना मिली है, लेकिन ऐसी मौत के कारण की पुष्टि करने के लिए पर्याप्त सबूत उपलब्ध नहीं हैं. मांडविया ने कहा कि बारह से 14 वर्ष की आयु के बच्चों में कॉर्बेवैक्स टीके के दुष्प्रभावों पर एक अन्य अध्ययन से पता चला है कि यह कुछ हल्के दुष्प्रभावों के साथ एक सुरक्षित टीका है.

Also Read: लोकसभा की सदस्यता जाने के बाद महुआ मोइत्रा ने कहा- ‘कितना परेशान करेंगे’, पढ़ें सात प्रमुख बयान

देश में कोरोना वायरस के 180 नए मामले सामने आए

इस बीच भारत में एक दिन में कोरोना वायरस संक्रमण के 180 नये मामले सामने आए, जबकि उपचाराधीन मरीजों की संख्या बढ़कर 744 हो गई. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने शुक्रवार को यह जानकारी दी. मंत्रालय की ओर से शुक्रवार को सुबह आठ बजे जारी अद्यतन आंकड़ों के अनुसार, देश में इस संक्रमण से जान गंवाने वालों की कुल संख्या 5,33,306 है। वहीं, संक्रमण के कुल मामलों की संख्या 4,50,02,741 है. मंत्रालय की वेबसाइट के मुताबिक, संक्रमण से उबरने वाले लोगों की कुल संख्या बढ़कर 4,44,68,691 हो गई है. देश में संक्रमण से ठीक होने की दर 98.81 प्रतिशत, जबकि मृत्यु दर 1.19 प्रतिशत है. वेबसाइट के अनुसार, भारत में अब तक कोविड-19 रोधी टीकों की 220.67 करोड़ से अधिक खुराक दी जा चुकी हैं.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें