35.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Advertisement

शाह के घर भाजपा दिग्गजों का जमावड़ा, गुजरात चुनाव पर चर्चा, कैबिनेट में जल्द बदलाव संंभव

नयी दिल्ली : नरेंद्र मोदी कैबिनेट में संभावित उलट-फेर की चर्चा व गुजरात चुनाव की तैयारियों को लेकर हो रही कवायद केबीच आज भारतीय जनता पार्टी अध्यक्ष अमित शाह के आवास पर आठ केंद्रीय मंत्री पहुंचे. इसमें वरिष्ठ भाजपा नेता व वित्तमंत्री अरुण जेटली, केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर, निर्मला सीतारमणआदि शामिल हैं. इनके अलावा […]

नयी दिल्ली : नरेंद्र मोदी कैबिनेट में संभावित उलट-फेर की चर्चा व गुजरात चुनाव की तैयारियों को लेकर हो रही कवायद केबीच आज भारतीय जनता पार्टी अध्यक्ष अमित शाह के आवास पर आठ केंद्रीय मंत्री पहुंचे. इसमें वरिष्ठ भाजपा नेता व वित्तमंत्री अरुण जेटली, केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर, निर्मला सीतारमणआदि शामिल हैं. इनके अलावा जे सिंंह, पीपी चौधरी ने भी अमित शाह से मुलाकात की है.बाद में बैठक का एक फोटो भाजपा नेट्वीट किया और इसे गुजरात विधानसभा चुनाव से जुड़ा बताया.

पार्टी नेगुजरातमें ‘ ‘मिशन 150 ‘ ‘ का लक्ष्य निर्धारित किया है. भाजपा के एक पदाधिकारी ने बताया कि बैठक की अध्यक्षता अमित शाह ने की जिसमें वरिष्ठ मंत्री एवं गुजरात के चुनाव प्रभारी अरुण जेटली के अलाव केंद्रीय मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर, पी पी चौधरी, जितेन्द्र सिंह, निर्मला सीतारमण शामिल थे. बैठक में संगठन मंत्री रामलाल एवं वरिष्ठ नेताभूपेंद्र सिंह के साथ पार्टी के प्रदेश अध्यक्ष जीतू भगानी भी मौजूद थे. उल्लेखनीय है कि 182 सदस्यीय गुजरात विधानसभा सभा चुनाव के लिए भाजपा ने सत्ता बनाये रखते हुए 150 सीटें जीतने का लक्ष्य रखा है. भूपेंद्र यादव ने बाद में संवाददाताओं से कहा कि पार्टी की यह रणनीतिक बैठक प्रदेश में चुनावी लक्ष्य को हासिल करने के बारे में चर्चा के लिए बुलायीगयी थी. भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने वरिष्ठ केंद्रीय मंत्रियों और पार्टी नेताओं के साथ यह बैठक ऐसे समय में की है जब केंद्रीय मंत्रिमंडल में जल्द फेदबदल किये जाने की अटकलें तेज हैं. प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदीतीन सेपांच सितंबर के दौरान ब्रिक्स शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने जा रहे हैं, ऐसे में ये कयास लगाये जा रहे हैं कि अगले दो दिनों में मंत्रिमंडल में फेदबदल हो.

रक्षामंत्री का अतिरिक्त प्रभार संभाल रहे वित्तमंत्री अरुण जेटली ने कहा है कि वे ज्यादा दिन देश के रक्षामंत्री नहीं रहेंगे. इससे इस बात को बल मिला है कि देश को नया रक्षामंत्री जल्द मिलेगा और इसके लिए कैबिनेट में बदलाव होगा.

कैबिनेट का विस्तार भी प्रस्तावित

मीडिया में इस आशय की खबरें पूर्व में आ चुकी हैं कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ब्रिक्स सम्मेलन के लिए तीन सितंबर को चीन जाने से पहले केंद्रीय कैबिनेट में फेरबदल एवं विस्तार कर सकते हैं. मोदी जदयू जैसे नये सहयोगियों सहित कुछ अन्य सहयोगी पार्टियों के कुछ चेहरे को कैबिनेट में शामिल करेंगे. इसके साथ यह भी चर्चा है कि भाजपा राज्यों से कुछ नये चेहरे केंद्र में लेकर आयेगी और कुछ मंत्रियों को सरकार से हटाकर संगठन में भेजा जा सकता है. पिछले दिनों अमित शाह ने संभावित बदलाव को लेकर अपना 110 दिनों का देशव्यापी दौरा कुछ दिन के लिए स्थगित किया था.

PHOTO : पिता राजीव के लुक में राहुल गांधी, लोगों ने पूछा – इतना नाटक क्यों करते हो…?

ध्यान रहे कि मोदी तीन को चीन के दौरे पर जायेंगे और फिर वहां से म्यांमार जायेंगे. जब वे स्वदेश लौटेंगे तबतक पितृपक्ष शुरू हो जायेगा और इस दौरान सामान्यत:ज्यादातर लोग कोई शुभ कार्य नहीं करते हैं. ऐसे में हो सकता है कि वे विदेश दौरे से पहले ही कैबिनेट में फेरबदल कर लें.

मनोहर लाल खट्टर के बयान से मिले संकेत, उनके भविष्य पर अंतिम फैसला होना अब भी बाकी

वहीं, गुजरात विधानसभा चुनाव इस साल के नवंबर महीने में होना है. मोदी-शाह का गृहप्रदेश होने के कारण इस राज्य का चुनाव काफी अहम है. अरुण जेटली को भाजपा ने गुजरात का चुनाव प्रभारी बनाया गया है. यह उनके ऊपर दी गयी अहम जिम्मेवारी है. जेटली पूर्व भी कई राज्यों के चुनाव प्रभारी रह चुके हैं और ज्यादातर जगहों पर उन्होंने शानदार प्रदर्शन किया है. सूत्रों का कहना है कि अमित शाह पार्टी नेताओं से गुजरात चुनाव के मद्देनजर भी बात कर रहे हैं.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें