38.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

रसोई गैस व केरोसिन से चलने वाली बाइक बनायी

कटिहार : इंटरनेट की दुनिया में नित नयी-नयी जानकारी से लोग अपडेट हो रहे हैं. वहीं मशीनरी क्षेत्र में भी नये-नये अविष्कार दिन प्रतिदिन हो रहे हैं. इसी कड़ी में कटिहार के दो लड़कों ने एक ऐसी बाइक बनायी है, जो रसोई गैस व केरोसिन से चलती है. इस बाइक की खासियत यह है कि […]

कटिहार : इंटरनेट की दुनिया में नित नयी-नयी जानकारी से लोग अपडेट हो रहे हैं. वहीं मशीनरी क्षेत्र में भी नये-नये अविष्कार दिन प्रतिदिन हो रहे हैं. इसी कड़ी में कटिहार के दो लड़कों ने एक ऐसी बाइक बनायी है, जो रसोई गैस व केरोसिन से चलती है. इस बाइक की खासियत यह है कि इन दो ईधनों के साथ-साथ इसमें पेट्रोल भी भरा जा सकता है.

अन्य दो पहिया वाहन की तुलना में यह वाहन तीन पहिया है. इसको बनाने वाले मो इजहार अली पिता हाजी अब्दुल अजीज, मो सद्दाम हुसैन पिता मो मुजीबुर्र रहमान ने बताया कि इस वाहन को बनाने में एक महीना 17 दिन का समय लगा. इसके बाद इसका परीक्षण किया गया. 15 किलोमीटर चला कर इसकी परख की गयी. संसाधन की कमी होने के कारण इसको और बेहतर बनाने में दिक्कत आ रही है. अगर सरकारी सहयोग मिले, तो इस वाहन को और बेहतर बनाया जा सकता है.

कैसे आया विचार वाहन बनाने का.
इजहार अली ने बताया कि बढ़ते शहरीकरण के कारण शहरों में वाहनों की संख्या दिन प्रतिदिन बढ़ रही है. इन वाहनों से निकलने वाला धुआं वातावरण को प्रदूषित कर रहा है. इसकी वजह से लोग कई तरह की बीमारियों से घिरते जा रहे हैं. इसी को ध्यान में रखकर सोचा कि क्यों न ऐसा वाहन बनाया जाये, जो इको फ्रेंडली हो तथा प्रदूषण पैदा न करे. इसके बाद इस वाहन को तैयार करने का काम शुरू कर दिया गया. रसोई गैस व केरोसिन से चलने वाले वाहन से वातावरण कम प्रदूषित होगा और पेट्रोल की खपत भी कम होगी.
कई लोगों का रहा सहयोग
शुरू में इस तीन पहिया वाहन को बनाने का काम मो इजहार अली व सद्दाम ने शुरू किया. धीरे-धीरे काम बढ़ने के कारण और लोगों को भी इसमें शामिल किया गया. इसमें मो साबिर, मो मंजर आलम, मो तबारक, मो नुरूल, मो सलाम का सराहनीय योगदान रहा है. इस वाहन का अधिकांश मेटेरियल नेपाल, बंगाल व दिल्ली से मंगाया गया है. अब भी इस वाहन को बेहतर बनाने के लिए प्रयास किया जा रहा है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें