Advertisement

dhanbad

  • Feb 25 2015 7:19AM

धनबाद में एफएम रेडियो इसी साल

लगेगा 10 केवीए का ट्रांसमीटर, 70 किमी की परिधि तक एफएम सुना जा सकेगा
अब तक होता रहा है धोखा
रवि मिश्र
धनबाद : रेडियो परमन की बात कहने वाले नरेंद्र मोदी की सरकार से धनबाद में एफएम सेवा शुरू होने की उम्मीद बढ़ गयी है. हालांकि अब तक की कहानी काफी निराशाजनक है. उम्मीद का कारण यह है कि धनबाद के प्रभारी और आकाशवाणी रांची के डिप्टी डायरेक्टर (इंजीनियरिंग) चंद्रशेखर जोर देकर कहते हैं कि छह महीने से एक साल के अंदर धनबाद में एफएम सेवाएं शुरू हो जायेगी. प्रोजेक्ट सेंक्शन है, इक्यूपमेंट कुछ दिनों में आनेवाले हैं. 10 केवीए के ट्रांसमीटर से 70 किलोमीटर की परिधि तक एफएम सुना जा सकेगा.
 
1971 में इंदिरा गांधी ने की थी घोषणा : हालांकि एफएम की घोषणा दशकों पुरानी है. पूर्व प्रधानमंत्री स्व इंदिरा गांधी ने वर्ष 1971 में ही धनबाद में एफएम रेडियो स्टेशन की घोषणा की थी. इसके बाद हर पंचवर्षीय योजना में घोषणाएं होती रही. 1991 में काफी प्रयास के बाद इसके लिए भूमि मिली.
 
धनबाद में प्रोजेक्ट को रेडियो स्टेशन से छोटे रूप में रिले सेंटर लगाने की भी  बात हुई.
वातानुकूलित दफ्तर तैयार : कोयला नगर होकर बलियापुर जानेवाली सड़क की दाहिनी ओर आकाशवाणी धनबाद का अपना भवन बन कर तैयार है. यह पूरी तरह वातानुकूलित है एवं कार्यालय की सभी सुविधाएं मौजूद है. सभी विद्युत उपकरण को चलाने के लिए 65 केवीए का जेनेरेटर एवं आकाशवाणी का अपना ट्रांसफॉर्मर लगा है. आकाशवाणी के लिए करीब ढाई एकड़ भूमि है, जिसकी एक ओर की भूमि का अतिक्रमण भी जोरों पर हो रहा है.
 
कलाकारों को सम्मान :  एफएम रेडियो शुरू होने से धनबाद के स्थानीय कलाकारों को एक प्लेटफॉर्म मिलेगा. उन्हें अपनी प्रतिभा दिखाने के लिए दूसरे शहर नहीं जाने होंगे. उनके गाने, चुटकुले या कविता ही लोग एफएम पर सुन पायेंगे. भरपूर मनोरंजन होगा एवं इस क्षेत्र के लोगों को रोजगार मिलने से बेरोजगारी भी एक हद तक दूर होगी.
 
रांची में भी ऐसा ट्रांसमीटर : राजधानी रांची में भी 10 केवीए का ही ट्रांसमीटर लगा है. यहांएआइआर रांची के साथ रेडियो मंत्र, बिग एफएम, रेडियो तरंग, रेडियो धूम, रेडियो धमाल व रेडियो बिरसा हरियाली है.
 
दूरदर्शन आया परिसर में :  आकाशवाणी का ट्रांसमीटर लगा नहीं, लेकिन नये भवन में अब प्रसार भारती (दूरदर्शन मेंटेनेंस सेंटर) का कार्यालय शिफ्ट हो चुका है. कुछ दिनों में इसके रिले सेंटर को भी शिफ्ट किये जाने की बात है.
 

Advertisement

Comments

Advertisement