34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

अंतरराष्‍ट्रीय योग दिवस : दिल्ली में सुरक्षा के व्यापक प्रबंध, सुषमा स्वराज न्यूयॉर्क रवाना

नयी दिल्ली : अंतरराष्‍ट्रीय योग दिवस के मद्देनजर देश और विदेश में तैयारी जोरो पर चल रही है. केंद्रीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज योग दिवस में भाग लेन न्यूयॉर्क रवाना हो गई हैं. वे न्यूयॉर्क में ही योग दिवस के कार्यक्रम में शिरकत करने वाली हैं. वहीं भाजपा के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष अमित शाह पटना में […]

नयी दिल्ली : अंतरराष्‍ट्रीय योग दिवस के मद्देनजर देश और विदेश में तैयारी जोरो पर चल रही है. केंद्रीय विदेश मंत्री सुषमा स्वराज योग दिवस में भाग लेन न्यूयॉर्क रवाना हो गई हैं. वे न्यूयॉर्क में ही योग दिवस के कार्यक्रम में शिरकत करने वाली हैं. वहीं भाजपा के राष्‍ट्रीय अध्‍यक्ष अमित शाह पटना में योग दिवस मनायेंगे. राष्ट्रीय राजधानी में भी 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस के अवसर पर कई दिग्गज भाग लेंगे जिसको देखते हुए सुरक्षा के व्यापक इंतजाम किए गए हैं.यहां मुख्य कार्यक्रम के लिए सुरक्षा कर्मियों की 30 कंपनियों को राजपथ एवं आसपास के क्षेत्रों में तैनात किया जायेगा.

दिल्ली पुलिस सहित करीब 5000 सुरक्षा कर्मियों को योग स्थल एवं आसपास की सुरक्षा के लिए तैनात किया जायेगा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सहित हजारों योग अभ्यासी सुबह होने वाले कार्यक्रम में भाग लेंगे. खुफिया एजेंसियों द्वारा अलर्ट जारी किये जाने के बाद दिल्ली पुलिस ने कार्यक्रम के दौरान किसी भी हवाई खतरे को टालने के लिए पतंग, गुब्बारे, ग्लाइडर एवं माइक्रो लाइट वस्तुओं को उडाने पर रोक लगा दी है.

इसके अलावा फोटोग्राफी के लिए ड्रोन उडानों पर भी प्रतिबंध लगा दिया गया है. दिल्ली पुलिस आयुक्त बी एस बस्सी ने कहा, ‘‘राजपथ पर अंतरराष्ट्रीय योग दिवस कार्यक्रम के लिए पूर्ण सुरक्षा कार्यक्रम किये गये हैं. 18 डीसीपी एवं 30 कंपनियां इस अवसर पर ड्यूटी पर तैनात रहेंगी.’’ अंतरराष्ट्रीय योग दिवस पर आयुष मंत्रालय द्वारा द्वारा आयोजित 35 मिनट का कार्यक्रम सुबह साढे सात बजे शुरू होगा.

बस्सी ने कहा कि स्थानी पुलिस सुरक्षा प्रबंधों पर निगाह रख रही है तथा इलाके में खोजी कुत्तों एवं बम निष्क्रिय दस्तों की मदद से छानबीन की जा रही है. पुलिस के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि 18 डीसीपी स्तर के अधिकारी सुरक्षा प्रबंधों पर निगाह रख रहे हैं जो गणतंत्र दिवस परेड के समान है.

उन्होंने कहा कि योग दिवस कार्यक्रम पर करीब 40 हजार लोगों के भाग लेने की संभावना है. इसमें मंत्रियों एवं सांसदों सहित करीब 500 गणमान्य अतिथि होंगे. अधिकारी ने कहा कि इसके अलावा हजारों अधिकारी और करीब पांच हजार बच्चे कार्यक्रम में योग करेंगे. चौदह जून से ही यातायात पर पाबंदियां लगा दी गयी है. राजपथ पर विजय चौक से लेकर इंडिया गेट तक यातायात को रोक दिया गया है तथा क्षेत्र की लगातार निगरानी की जा रही है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें