27.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

4जी डाटा वार : एयरटेल, वोडाफोन, आइडिया का ये ऑफर देगा रिलायंस जियो को टक्कर

नयी दिल्ली : रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक मुकेश अंबानी की ओर से रिलायंस जियो के जरिये मोबाइल उपभोक्ताओं को मुफ्त में इंटरनेट डाटा और वॉयस कॉल की सुविधा के साथ शुरू की गयी रिलायंस जियो को टक्कर देने के लिए देश की दिग्गज दूरसंचार कंपनियों में शुमार एयरटेल, वोडाफोन और आइडिया ने ग्राहकों को लुभाने […]

नयी दिल्ली : रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक मुकेश अंबानी की ओर से रिलायंस जियो के जरिये मोबाइल उपभोक्ताओं को मुफ्त में इंटरनेट डाटा और वॉयस कॉल की सुविधा के साथ शुरू की गयी रिलायंस जियो को टक्कर देने के लिए देश की दिग्गज दूरसंचार कंपनियों में शुमार एयरटेल, वोडाफोन और आइडिया ने ग्राहकों को लुभाने के लिए आकर्षक ऑफर की पेशकश की है. इस समय जब 4जी डाटा को लेकर दूरसंचार के क्षेत्र में प्राइस वार छिड़ी हुई है, तब ऐसे समय में ये तीनों कंपनियां अपने प्रीपेड और पोस्टपेड ग्राहकों को वॉयस कॉल, इंटरनेट डाटा, एसएमएस और अन्य सुविधा देने में कोई कोर-कसर बाकी नहीं रखना चाहती हैं.

क्या है रिलायंस जियो का ऑफर

149 रुपये का प्लान : इस समय रिलायंस जियो की ओर से 149 रुपये वाले प्लान में उसके उपभोक्ताओं को 2जीबी हाई स्पीड 4जी इंटरनेट डाटा 28 दिनों के लिए दिया जा रहा है. इस प्लान में ग्राहकों को इंटरनेट डाटा के साथ फ्री में वॉयस कॉल, जियो एप्स और 300 एसएमएस की सुविधा देने का ऑफर दिया जा रहा है.

309 रुपये का प्लान : इस प्लान के तहत जियो की ओर से एक जीबी हाई स्पीड डाटा 28 दिनों के लिए दिया जा रहा है. साथ ही, कंपनी की ओर से फ्री में वॉयस कॉल, एसएमएस और जियो एप्स की सुविधा दी जा रही है.

509 रुपये का प्लान : इस प्लान में कंपनी की ओर से जियो के उपभोक्ताओं को दो जीबी हाई स्पीड 4जी इंटरनेट डाटा रोजाना के साथ 28 दिनों के लिए मुफ्त में वॉयस कॉल्स, एसएमएस और जियो एप्स की सुविधाएं दी जा रही हैं. जियो के जिन उपभोक्ताओं ने कंपनी की प्राइम मेंबरशिप नहीं ले रखी है, उन्हें 408 और 608 रुपये का प्लान दिया जा रहा है.

जियो को टक्कर देने के लिए एयरटेल की ये है पेशकश

पोस्टपेड ग्राहकों के लिए ऑफर : मोबाइल बाजार में रिलायंस जियो को टक्कर देने के लिए एयरटेल की ओर से अपने पोस्टपेड ग्राहकों के लिए तीन महीने के लिए 30 जीबी फ्री इंटरनेट डाटा का ऑफर दिया जा रहा है. कंपनी के पोस्टपेड उपभोक्ता आगामी 30 अप्रैल तक माई एयरटेल एप्प के जरिये इस सुविधा का लाभ उठा सकते हैं. कंपनी की ओर से एयरटेल के नेटवर्क पर बीते 28 फरवरी के पहले से ही यह सुविधा प्रदान की जा रही है.

एयरटेल की ओर से प्रीपेड ग्राहकों को दी जाने वाली सुविधाएं

399 रुपये का प्लान : कंपनी के इस प्लान के तहत उपभोक्ताओं को 399 रुपये के 4जी स्मार्टफोन और सिम वाले उपभोक्ताओं को प्रति दिन 1 जीबी इंटरनेट डाटा और करीब 70 दिनों तक फ्री में 3000 मिनट वॉयस कॉल्स की सुविधा दी जा रही है. यदि कंपनी की ओर से निर्धारित समयसीमा के अंदर 3000 मिनट की सुविधा समाप्त हो जाती है, तो उसे प्रति मिनट 0.10 रुपये की दर से शुल्क का भुगतान करना होगा. इसके अलावा एयरटेल टू एयरटेल पर प्रतिदिन करीब 300 मिनट तक मुफ्त कॉल्स की सुविधा दी जा रही है, लेकिन इसमें यह भी तय किया गया है कि किसी भी ग्राहक को एक सप्ताह में करीब 1200 मिनट तक ही बात करनी है.

इसे भी पढ़ें : जियो को टक्कर देने के लिए एयरटेल ने लाया 30 जीबी फ्री डेटा का ऑफर

345 रुपये का प्लान : इस प्लान के तहत पहले कंपनी के उपभोक्ताओं को एक जीबी प्रतिदिन फ्री इंटरनेट डाटा और वॉयस कॉल्स की सुविधा दी जा रही थी, लेकिन कंपनी ने फ्री इंटरनेट डाटा में इजाफा करते हुए 2 जीबी प्रतिदिन देने का फैसला किया है. कंपनी के इस प्लान के तहत रात के 12 बजे से शाम छह बजे तक प्रतिबंधित होगा, जबकि बाकी के 500 एमबी डाटा का उपयोग किसी भी समय में उपयोग किया जा सकता है.

244 रुपये का प्लान : कंपनी के इस प्लान के तहत 4जी स्मार्टफोन और सिम कार्ड वाले उपभोक्ता 70 दिनों तक प्रतिदिन करीब 1जीबी फ्री में इंटरनेट डाटा का उपयोग कर सकते हैं. कंपनी की इस स्कीम के तहत उपभोक्ता अनलिमिटेड फ्रीम में एसटीडी और लोकल कॉल्स, दूसरी कंपनी के नेटवर्क पर 1200 मिनट तक मुफ्त कॉल्स और एयरटेल टू एयरटेल पर 300 मिनट तक मुफ्त कॉल करने की सुविधा दी जा रही है. यदि कंपनी की ओर से निर्धारित समयसीमा के अंदर मिनट की सुविधा समाप्त हो जाती है, तो उसे प्रति मिनट 0.10 रुपये की दर से शुल्क का भुगतान करना होगा.

ये प्लान देकर ग्राहकों को रिझा रहा वोडाफोन

352 रुपये का रिचार्ज ऑफर : वोडाफोन की ओर से अपने ग्राहकों को 352 रुपये के रिचार्ज कराने पर 56 दिनों के लिए अनलिमिटेड लोकल और एसटीडी कॉल्स के साथ 1 जीबी प्रतिदिन मुफ्त में इंटरनेट डाटा की सुविधा दी जा रही है. हालांकि, कंपनी की ओर से दी जाने वाली यह सुविधा उसके एप पर उपलब्ध नहीं है, लेकिन कंपनी के आउटलेट्स या किसी भी रिचार्ज सेंटर से रिचार्ज कराने पर ग्राहकों को यह सुविधा मिलनी शुरू हो जायेगी.

क्या दे रही है आइडिया

297 रुपये का रिचार्ज प्लान : आइडिया सेल्यूलर की ओर से 297 रुपये का रिचार्ज कराने पर 4जी स्मार्टफोन और सिम वाले उपभोक्ताओं आगामी 70 दिनों के लिए रोजाना 1जीबी इंटरनेट डाटा के साथ 300 मिनट प्रतिदिन और 1200 मिनट हर हफ्ते कॉलिंग की सुविधा दी जा रही है. 1200 मिनट समाप्त होने के बाद उपभोक्ताओं को प्रति मिनट 30 पैसे की दर से पैसे का भुगतान करना होगा.

447 रुपये का रिचार्ज प्लान : 447 रुपये का रिचार्ज कराने पर कंपनी की ओर से उसके ग्राहकों को आगामी 70 दिनों के लिए 1जीबी मुफ्त में इंटरनेट डाटा के साथ 3000 मिनट तक कॉलिंग की सुविधा दी जा रही है. 3000 मिनट का लिमिट समाप्त हो जाने के बाद उपभोक्ताओं को प्रति मिनट 30 पैसे की दर से रकम का भुगतान करना होगा.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें