1. home Hindi News
  2. world
  3. world happiness report 2021 finland became happiest country un report india on 139th rank no of china america pakistan latest updates prt

World Happiness Report 2021: पाकिस्तान और चीन के लोग भारतीय लोगों से ज्यादा खुश, जानिए कौन है दुनिया का सबसे खुशहाल देश

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
World Happiness Report 2021
World Happiness Report 2021
प्रतीकात्मक तस्वीर

World Happiness Report 2021, India, China, America, Pakistan: संयुक्त राष्ट्र की ओर से जारी वर्ल्ड हैपीनेस रिपोर्ट (World Happiness Report) में एक बार फिर दुनिया का सबसे खुशहाल देश के रुप में चुना गया है. फिनलैंड के सिर लगातार चौथी बार यह खिताब बंधा है. जहां, एक तरफ कोरोना महामारी (Corona Pandemic) से पूरी दुनिया हलकान है. लेकिन इसके बाद भी फिनलैंड के लोग सबसे ज्यादा खुश है.

फिललैंड के अलावा अन्य खुशहाल देशों की सूची में डेनमार्क, स्विट्जरलैंड, आइसलैंड, नीदरलैंड को चुना गया है. इसके अलावा दुनिया का सबसे ताकतवर देश अमेरिका वर्ल्ड हैपीनेस रिपोर्ट में 14वें स्थान पर आ गया है, इससे पहले पिछले साल वो 18वें नंबर पर था. जबकि, ब्रिटेन पांच अंक फिसलकर 18वें नंबर पर आ गया है. वहीं भारत 149 देशों की इस सूची में 139वें नंबर पर है.

गौरतलब है कि, यूएन सस्टेनेबल डेवलपमेंट सॉल्यूशन्स नेटवर्क (UN Sustainable Development Solutions Network) की ओर से 149 देशों की वार्षिक रिपोर्ट के अध्ययन के बाद यह जारी किया है. इसके लिए यूएन ने प्रति व्यक्ति सकल घरेलू उत्पाद (GDP per capita), हेल्दी लाइफ एक्सपेक्टेंसी (Healthy life expectancy) और नागरिकों की राय (Citizens opinion) पर तैयार किया गया है. बता दें, सर्वे में लोगों से 1-10 के स्केल पर सवाल पूछे गए थे. उसी के जवाब के आधार पर रिपोर्ट तैयार किया गया.

चीन में बढ़ी है खुशहाली: इस रिपोर्ट के अनुसार, एक साल में चीन के लोगों में खुशहाली बढ़ी है. बीते साल चीन इस सूची में 94वें स्थान पर था, जो अब 19वें स्थान पर आ गया है.

नेपाल पाकिस्तान के लोग भारत से ज्यादा खुशहाल: वर्ल्ड हैपीनेस रिपोर्ट के आंकड़े में यह भी दर्शाया गया है कि नेपाल और पाकिस्तान के लोग भी भारत से ज्यादा खुशहाल हैं. इस रिपोर्ट में नेपाल 87वें नंबर पर है, वहीं बांग्लादेश 101 और पाकिस्तान 105 नंबर पर है. जबकि, म्यांमार 126 और श्रीलंका 129वें स्थान पर है.

ये देश भारत से पीछे हैं: 149 देशों की इस सूची में भारत 139वें नंबर पर है. भारत से पीछे सिर्फ बुरूंडी, यमन, तंजानिया, हैती, मालावी, लेसोथो, बोत्सवाना, रवांडा, जिम्बॉम्बे और अफगानिस्तान जैसे देश हैं.

Posted by: Pritish Sahay

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें