1. home Hindi News
  2. world
  3. us prevents its citizens from traveling to 5 countries including india and pakistan bhutan is the safest country in travel advisory vwt

US ने अपने नागरिकों को भारत-पाकिस्तान समेत 5 देश की यात्रा करने से रोका, ट्रैवल एडवाइजरी में भूटान को बताया सबसे सुरक्षित

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
कोरोना, क्राइम और टेररिज्म से सहमा है अमेरिका.
कोरोना, क्राइम और टेररिज्म से सहमा है अमेरिका.
प्रतिनिधि फोटो.

वाशिंगटन : दुनिया भर में फैल रही कोरोना की दूसरी लहर के बीच अमेरिका ने अपने यहां के नागरिकों के लिए ट्रैवल एडवाइजरी जारी किया है, जिसमें उसने भारत, पाकिस्तान, बांग्लादेश और मालदीव की यात्रा करने से बचने की सलाह दी गई है. अमेरिका की ओर से गुरुवार को अपने नागरिकों के लिए ताबड़तोड़ कई ट्रैवल एडवाइजरी जारी की गई है.

ट्रैवल एडवाइजरी जारी करने वाले अफसरों ने अमेरिकी नागरिकों से चीन और नेपाल की यात्रा करने को लेकर दोबारा विचार करने की सलाह दी है. इसके साथ ही, श्रीलंका की यात्रा पर जाने वालों को सख्त सतर्कता बरतने की अपील की गई है, जबकि भूटान जाने पर सामान्य एहतियात बरतने की बात कही गई है. अमेरिका की ओर से जारी ट्रैवल एडवाइजरी में भूटान को सबसे ज्यादा सुरक्षित देश माना गया है.

जारी एडवाइजरी में भूटान को लेवल-1 का देश माना गया है, जो विदेश यात्रा के लिहाज से सबसे सुरक्षित है. वहीं, भारत, पाकिस्तान, अफगानिस्तान, बांग्लादेश और मालदीव को लेवल-4 पर रखा गया है. इसका मतलब यह है कि अमेरिका के नागरिकों को इन देशों की यात्रा नहीं करने से रोक दिया गया है.

भारत के बारे में ट्रैवल एडवाइजरी जारी करते हुए अमेरिका के विदेश विभाग ने कहा है कि कोरोना, क्राइम और टेररिज्म के कारण भारत यात्रा न करें. इससे पहले रोग नियंत्रण एवं रोकथाम केंद्र ने भी कुछ दिन पहले भारत के संबंध में इसी तरह की चेतावनी जारी की थी. उसने भी भारत के संबंध में लेवल-4 का यात्रा संबंधी हेल्थ नोटिस जारी किया था.

विदेश विभाग ने ट्रैवल एडवाइजरी में कहा कि कोरोना के कारण मालदीव की यात्रा न करें. टेररिज्म के कारण मालदीव में अतिरिक्त सतर्कता बरतने की जरूरत है. कोरोना वायरस के कारण पाकिस्तान की यात्रा न करें. टेररिज्म और जातीय हिंसा के कारण वहां जाने से पहले दोबारा विचार कर लें. एडवाजरी में कहा गया कि पाकिस्तान में टेररिस्ट ग्रुप लगातार हमलों की साजिश रच रहे हैं.

Posted by : Vishwat Sen

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें