1. home Hindi News
  2. world
  3. us election result 2020 joe biden won the election going to be next president of america kamla harris vice president donald trump news pwn

US Election Results 2020: जीत के बाद बोले बाइडेन, ‘‘ मैं ऐसा राष्ट्रपति बनने की प्रतिज्ञा लेता हूं जो समाज को जोड़ेगा”

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
जो बाइडेन ने जीता   राष्ट्रपति चुनाव
जो बाइडेन ने जीता राष्ट्रपति चुनाव
Twitter

अमेरिका में राष्ट्रपति चुनाव के परिणाम आ गये हैं और जो बिडेन अब अमेरिका के 46 राष्ट्रपति होंगे. बिडेन अमेरिकी इतिहास में सबसे अधिक उम्र के पहले राष्ट्रपति चुने गये हैं. एजेंसी एपी के अनुसार बाइडेन को 273 इलेक्टोरल वोट मिले हैं जबकि जीत के लिए 270 इलेक्टोरल वोट की जरूरत थी. वहीं रिपब्लिक पार्टी के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप को 214 इलेक्टोरल वोट मिले हैं. पेनसिल्वेनिया ने बाइडेन की जीत को पक्का कर दिया क्योंकि यहां से 20 इलेक्टोरल वोट मिले.

यह चुनाव भारतीयों के लिए भी गर्व करने की एक वजह दे गया है क्योंकि दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र से ताल्लुक रखने वाली महिला कमला हैरिस दुनिया के सबसे शक्तिशाली लोकतंत्र में उपराष्ट्रपति बनने जा रही है. कमला की जीत के लिए दक्षिण भारत में उनके पैतृक गांव में लोगों ने मंदिरों में पूजा अर्चना भी की थी.

डेमोक्रेटिक पार्टी के उम्मीदवार जो बाइडेन ने अपनी जीत से उत्साहित होकर सबसे पहले अमेरिकी जनता का आभार जताया. उन्होंने कहा कि मुझे आपने अपने देश का नेतृत्व करने के लिए चुना है. हमारे आगे का काम कठिन होगा. लेकिन मैं आपसे वादा करता हूं की मैं सभी अमेरिकियों का राष्ट्रपति बनूंगा. चाहे आपने मुझे वोट दिया है या नहीं. आपने मुझपर जो विश्वास जताया है मैं उसपर खरा साबित होने की कोशिश करूंगा.

उन्होंने कहा कि ‘‘अमेरिका में जख्मों को भरने का समय' आ गया है. बाइडेन और रिपब्लिकन उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप के बीच राष्ट्रपति पद के लिए हुआ मुकाबला विभाजनकारी और कड़वाहट भरा रहा. इस चुनाव में अमेरिकियों ने रिकॉर्ड संख्या में मतदान किया और बाइडेन को जिताया. उन्होंने कहा, ‘‘यह अमेरिका में जख्मों को भरने का समय है.'' बाइडेन ने कहा, ‘‘आप लोगों ने मुझमें जो भरोसा दिखाया, मैं उसके लिए आपका आभारी हूं.

जबकि जीत के बाद कमला हैरिस ने ट्वीट कर कहा कि यह जीत अमेरिका की आत्मा और उसके लिए लड़ने की हमारी इच्छा की जीत है. हमें आगे बहुत काम है. आये शुरू करें. कमला हैरिस ने परिणामों की घोषणा के बाद देशवासियों को पहली बार संबोधित करते हुए कहा,‘‘ जनता के पास बेहतर भविष्य के निर्माण की ताकत है.'' उन्होंने कहा,‘‘ आपने स्पष्ट संदेश दिया. आपने उम्मीद, एकता, शालीनता, विज्ञान और सत्य को चुना. आपने अमेरिका के लिए नया दिन सुनिश्चित किया.

इधर डोनाल्ड ट्रंप अपनी हार मानने को तैयार नहीं हो रहे हैं. उन्होंने कहा कि मुझे सात करोड़ से ज्यादा वोट मिले हैं.

Posted By: Pawan Singh

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें