1. home Hindi News
  2. world
  3. tesla spacex founder and ceo elon musk overtook facebook ceo mark zuckerberg to become the worlds fourth richest person mukesh ambani on this number top 10 richest person list upl

मार्क जुकरबर्ग को पीछे छोड़ तीसरे स्थान पर पहुंचे एलन मस्क, टॉप-10 अमीरों की सूची में मुकेश अंबानी का ये है नंबर

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
स्पेस एक्स और टेस्ला के प्रमुख एलन मस्क अब दुनिया के तीसरे सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं.
स्पेस एक्स और टेस्ला के प्रमुख एलन मस्क अब दुनिया के तीसरे सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं.
Twitter

Who is the richest person in the world, Top 10 richest person list: दुनियाभर में गहराए कोरोनावायरस संकट के कारण एक ओर जहां दिग्गज कारोबारियों को नुकसान हुआ है, वहीं दूसरी ओर स्पेस एक्स और टेस्ला के प्रमुख एलन मस्क (Elon musk) अब दुनिया के तीसरे सबसे अमीर व्यक्ति बन गए हैं. ब्लूमबर्ग बिलिनेयर इंडेक्स (Bloomberg Billionaire Index) के अनुसार, मस्क की कुल संपत्ति बढ़कर 110 अरब डॉलर हो गई है. इस तरह उन्होंने फेसबुक के संस्थापक (Facebook CEO) मार्क जुकरबर्ग को पीछे छोड़ दिया है.

ब्लूमबर्ग बिलेनियर इंडेक्स के अनुसार, तेजी से ग्रोथ करते टेस्ला (Tesla) के शेयरों द्वारा 16 और 17 नवंबर को एलन मस्क की संपत्ति में 7.6 बिलियन डॉलर जोड़ने से मस्क ने दुनिया के अमीरों के टॉप-10 सूची में मार्क जुकरबर्ग को पीछे छोड़ पाए हैं. बता दें कि विगत कुछ दिनों से एलन मस्क किसी ना किसी वजह से चर्चा में रहे हैं. पहले वे कोरोना की चपेट में आ गए थे. हाल ही में उनकी रॉकेट कंपनी ने चार एस्ट्रोनॉट्स को अंतरिक्ष भेजा है.

इलेक्ट्रिक कार कंपनी टेस्ला को एसएंडपी 500 कंपनी की लिस्ट में भी शामिल किया गया है. बता दें कि एलन मस्क की रॉकेट कंपनी ने चार एस्ट्रोनॉट्स को अंतरिक्ष भेजा है. इसके बाद एक ही दिन में मस्क की संपत्ति में 7.61 अरब डॉलर का इजाफा हुआ है. इसके अलावा, मस्क की संपत्ति में अब तक सालाना आधार पर 82 अरब डॉलर की बढ़ोतरी हुई है.

बात करें सालाना संपत्ति में बढ़ोतरी की तो इसमें भी मस्क का नाम सबसे ऊपर है. मस्क को इस साल संपत्ति के मामले में 500 अमीरों में सबसे ज्यादा इजाफा हुआ है. वहीं, इसके बाद दूसरा नाम अमेजन के संस्थापक जेफ बेजोस है, जिनकी संपत्ति में इस साल करीब 70 अरब डॉलर का इजाफा हुआ है.

richest person in the world: ये लोग हैं सबसे अमीर

ब्लूमबर्ग बिलिनेयर इंडेक्स लिस्ट में 185 अरब डॉलर के साथ जेफ बेजोस पहले नंबर पर, 129 अरब डॉलर के साथ बिल गेट्स दूसरे नंबर पर, 110 अरब डॉलर के साथ एलन मस्क तीसरे नंबर पर, 104 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ मार्क जुकरबर्ग चौथे नंबर पर और 102 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ बर्नार्ड अर्नाल्ट पांचवें नंबर पर हैं. वहीं अगर बात करें भारतीय उद्योगपति मुकेश अंबानी की तो रिलायंस इंडस्ट्रीज के मालिक मुकेश अंबानी 75.5 अरब डॉलर (करीब 5.60 लाख करोड़ रुपए) की संपत्ति के साथ 10वें स्थान पर हैं.

Posted by: Utpal kant

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें