16.1 C
Ranchi
Friday, February 23, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeबड़ी खबरआतंकी संगठन ISIS प्रमुख अबू हासन अल-कुरैशी की मौत, संगठन ने की नए चीफ की घोषणा

आतंकी संगठन ISIS प्रमुख अबू हासन अल-कुरैशी की मौत, संगठन ने की नए चीफ की घोषणा

आतंकी संगठन आईएस के प्रवक्ता अबू उमर अल-मुजाहिर ने ऑडियो संदेश के माध्यम से बताया कि दुश्मनों के साथ लड़ाई में प्रमुख अल-हासन मारा गया. हलांकि प्रवक्ता ने पूरी जाकनारी नहीं दी है.

इस्लामिक स्टेट का प्रमुख अबू अल-हासन अल-हाशिमी अल-कुरैशी की एक लड़ाई के दौरान मारे जाने की खबर है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार आतंकी संगठन आईएस के एक प्रवक्ता ने इसकी जानकारी दी है. प्रवक्ता के अनुसार दुश्मनों के साथ लड़ाई में अबू हसन मारा गया है. इसके बाद संगठन ने अल-हुसैन अल-हुसैनी अल-कुरैशी को संगठन का नया प्रमुख घोषित किया है.

आतंकी संगठन आईएस को लगा बड़ा झटका

आतंकी संगठन आईएस के प्रवक्ता अबू उमर अल-मुजाहिर ने ऑडियो संदेश के माध्यम से बताया कि दुश्मनों के साथ लड़ाई में प्रमुख अल-हासन मारा गया. हलांकि प्रवक्ता ने पूरी जाकनारी नहीं दी है. बताते चले कि अबू अल-हासन अल-हाशिमी अल-कुरैशी के मारे जाने से संगठन को बड़ा झटका लगा है. क्योंकि बीते एक साल में संगठन ने दो-दो प्रमुख नेता मारे गए हैं. यह भी बता दें कि अल-हासन की मौत कब हूई और किन परिस्थितयों में उसकी हत्या हुई इसकी जानकारी नहीं दी गई है. संगठन ने प्रवक्ता के माध्यम से सिर्फ बदलाव की बात कही है.

अल-हुसैनी को बनाया गया समूह का नेता

आईएस प्रवक्ता अबू उमर अल-मुजाहिर ने यह घोषणा ऐसे समय में की है जब आईएस सीरिया तथा इराक के हिस्सों में घातक हमलों को अंजाम देने की फिराक में है. अल-मुजाहिर ने कहा कि अबू अल-हुसैन अल-हुसैनी अल-कुरैशी को समूह का नया नेता बनाया गया है. आईएस संस्थापक अबू बक्र अल-बगदादी अक्टूबर 2019 में उत्तर पश्चिम में एक हमले में मारा गया था.

Also Read: जम्मू कश्मीर: SIA ने आतंकी संगठन जमात-ए-इस्लामी पर की बड़ी कार्रवाई, 2.58 कोरड़ कीमत की 9 संपत्तियां सील

2014 में हुआ आईएसआईएस का उदय

पाकिस्तान, अफगानिस्तान के अलावा इराक और सीरिया में कई आतंकी संगठन सक्रिय रहे हैं. साल 2014 में आईएसआईएस का उदय हुआ. आईएस संगठन इराक और सीरिया के बीच चल रहे युद्ध के दौरान सुर्खियों में आया था. आईएस संगठन ने युद्ध के दौरान इराक और सीरिया के कुछ भूभाग को अपने कब्जे में ले लिया और आतंकी कार्रवाई की. साथ ही इन इलाकों को इस्लामिक स्टेट का हिस्सा भी घोषित कर दिया था.

(भाषा- इनपुट के साथ)

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें