1. home Hindi News
  2. world
  3. temporary ceasefire third round talks zelensky demands to declare ukraine no fly zone mtj

अस्थायी संघर्षविराम, तीसरे दौर की वार्ता, जेलेंस्की ने फिर की यूक्रेन को नो फ्लाई जोन घोषित करने की मांग

यूक्रेन के दो अलगाववादी और रूस समर्थक क्षेत्रों के एक अधिकारी ने कहा कि यूक्रेन के दो शहरों में रूस की सेनाएं अस्थायी तौर पर संघर्ष विराम करेंगी.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Volodymyr Zelensky
Volodymyr Zelensky
pti

कीव/लवीव: रूस-यूक्रेन युद्ध (Russia Ukraine War) लगातार जारी है. यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमिर जेलेंस्की (Volodymyr Zelensky) बार-बार नाटो (NATO) से अपील कर रहे हैं कि यूक्रेन को ‘नो फ्लाई जोन’ (No Fly Zone) घोषित किया जाये. जेलेंस्की ने कहा है कि अगर रूस की ओर से होने वाले हमलों को रोकना है, तो यूक्रेन को नो फ्लाई जोन घोषित करना ही होगा. हालांकि, नाटो इसके लिए तैयार नहीं है.

ओडेसा पर कब्जा करना चाहता है रूस- जेलेंस्की

यूक्रेन के राष्ट्रपति का यह भी दावा है कि रूस (Russia) उसके बंदरगाह ओडेसा (Odessa) पर कब्जा करना चाहता है. इसलिए उसकी सेना ओडेसा सिटी (Odessa City) पर हमले करने के लिए तैयार है. यूक्रेन की मीडिया ने ये खबरें दी हैं. इस बीच, यूक्रेन के दो अलगाववादी और रूस समर्थक क्षेत्रों के एक अधिकारी ने कहा कि यूक्रेन के दो शहरों में रूस की सेनाएं अस्थायी तौर पर संघर्ष विराम करेंगी.

मारियूपोल और वोलनोवाखा के लिए सुरक्षित गलियारा

अलगाववादियों के कब्जे वाले क्षेत्र दोनेत्स्क में सेना के प्रमुख एडुअर्ड बसूरिन ने कहा कि मारियूपोल और वोलनोवाखा शहरों के निवासियों के लिए सुरक्षित गलियारा रविवार को खोला जायेगा. हालांकि, अधिकारी ने यह नहीं बताया कि संघर्ष विराम कितनी देर तक रहेगा या संघर्ष विराम के साथ लोगों को निकाला जायेगा या नहीं.

रात के 9 बजे तक जारी रहेगा संघर्ष विराम

दोनेत्स्क क्षेत्रीय सैन्य प्रशासन के प्रमुख पाव्लो किरिलेंको ने कहा कि संघर्षविराम पूर्वाह्न 10 बजे से रात 9 बजे तक रहेगा. मारियूपोल में युद्ध के खौफनाक मंजर के बीच शनिवार को संघर्षविराम विफल हो गया था. यूक्रेन के अधिकारियों ने कहा था कि शहर पर हमला हो रहा था, इसलिए निकासी अभियान को रोक दिया गया था.

7 मार्च को होगी तीसरे दौर की वार्ता

रविवार को लोगों को निकालने के अभियान की घोषणा के साथ ही रूस और यूक्रेन के बीच तीसरे दौर की बातचीत की घोषणा की गयी. यूक्रेन के प्रतिनिधिमंडल के सदस्य डेविड अरखामिया ने कहा कि वार्ता सोमवार को होगी. उन्होंने इस संबंध में इससे ज्यादा जानकारी नहीं दी.

Posted By: Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें