1. home Home
  2. world
  3. taliban latest update video and photo firing at kabul airport afghanistan america amh

Kabul Airport : काबुल एयरपोर्ट पर फायरिंग के बाद मची भगदड़, VIDEO में नजर आ रहा है भाग रहे हैं लोग

Kabul Airport,Taliban News photo and video - बताया जा रहा है कि फायरिंग के बाद काबुल एयरपोर्ट पर अफरातफरी मच गई और यहां डर का माहौल है. लोग जान बचाने का प्रयास कर रहे हैं और इधर से उधर भाग रहे हैं.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Kabul Airport,Taliban News photo and video
Kabul Airport,Taliban News photo and video
pti

Kabul Airport/Taliban News : अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे के बाद काबुल में हालात और बुरे होते नजर आ रहे हैं. अफगानिस्तान से बाहर निकलने का मात्र एक रास्ता काबुल एयरपोर्ट ही बचा है, लेकिन आज वहां फायरिंग के बाद स्थिति और बिगड़ चुकी है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार फायरिंग के बाद काबुल एयरपोर्ट पर भगदड़ मच गई जिसमें कई लोगों को घायल होने की भी खबर है. अमेरिका ने काबुल एयरपोर्ट को अपने कब्जे में ले लिया है. वह यहां 6000 सैनिक उतारने की तैयारी में है. इधर, आज भारत की अध्यक्षता में UNSC की बैठक होने वाली है जिसपर सबकी नजर है.

बताया जा रहा है कि फायरिंग के बाद काबुल एयरपोर्ट पर अफरातफरी मच गई और यहां डर का माहौल है. लोग जान बचाने का प्रयास कर रहे हैं और इधर से उधर भाग रहे हैं. इस भगदड़ में कई लोगों के घायल होने की भी खबर आ रही है. काबुल एयरपोर्ट का वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हो रहा है जिसमें हालात काफी भयावह नजर आ रहे हैं.

संयुक्त राष्ट्र ने अफगानिस्तान में सभी से 'संयम' दिखाने का आग्रह किया : संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंतोनियो गुतारेस ने अफगानों की जान बचाने और मानवीय सहायता पहुंचाने के मकसद से तालिबान और सभी अन्य पक्षों से संयम बरतने का आग्रह किया है. संयुक्त राष्ट्र के प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक ने रविवार को कहा कि संयुक्त राष्ट्र एक शांतिपूर्ण समाधान में योगदान करने, सभी अफगानों, विशेषकर महिलाओं और लड़कियों के मानवाधिकारों की रक्षा करने और जरूरतमंद नागरिकों को जीवन रक्षक मानवीय और महत्वपूर्ण सहायता प्रदान करने के लिए दृढ़ संकल्पित है.

तालिबान ‘‘खुली और समावेशी” इस्लामी सरकार चाहता है : तालिबान के एक प्रवक्ता एवं वार्ताकार ने रविवार को कहा कि चरमपंथी संगठन अफगानिस्तान में ‘‘खुली, समावेशी इस्लामी सरकार” बनाने के मकसद से वार्ता कर रहा है. सुहैल शाहीन ने तालिबान के कुछ ही दिनों में देश के अधिकांश हिस्से पर कब्जा कर लेने और राजधानी काबुल में घुस जाने के बाद यह बात कही है जहां अमेरिका अपने राजनयिकों एवं अन्य असैन्य नागरिकों को वापस बुलाने की जद्दोजहद में जुटा हुआ है. इससे पहले, तालिबान के एक अधिकारी ने कहा था कि संगठन राष्ट्रपति भवन से एक नयी सरकार की घोषणा करेगा लेकिन वह योजना फिलहाल टलती दिख रही है. अफगानिस्तान के संकटग्रस्त राष्ट्रपति ने रविवार को देश छोड़ दिया और तालिबान के आगे बढ़ने के बीच भगदड़ में शामिल अपने हजारों साथी नागरिकों एवं विदेशियों के साथ हो गए. यह देश के पुनर्निर्माण के उद्देश्य से 20 साल के पश्चिमी देशों के प्रयोग के अंत का संकेत था.

काबुल में दूतावास से अमेरिका का झंडा उतारा गया: अमेरिका के विदेश मंत्रालय के एक अधिकारी ने बताया कि अफगानिस्तान से अपने लोगों को निकालने के बीच काबुल में अमेरिकी दूतावास से अमेरिकी झंडा उतार लिया गया है. अधिकारी ने बताया कि दूतावास के लगभग सभी अधिकारियों को शहर के अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पहुंचा दिया गया है, जहां पर हजारों अमेरिकी तथा अन्य लोग विमानों का इंतजार कर रहे हैं. अधिकारी ने बताया कि अमेरिकी झंडा दूतावास के अधिकारियों में से एक के पास है. रविवार रात को विदेश मंत्रालय और पेंटागन ने संयुक्त बयान में कहा कि काबुल हवाईअड्डे से लोगों की सुरक्षित रवानगी के लिए वे कदम उठा रहे हैं.

भाषा इनपुट के साथ

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें