1. home Home
  2. world
  3. situation worse than kabul on pakistan border video viral of thousands of afghans entering pakistan aml

पाक सीमा पर काबुल से भी बुरे हालात, पाकिस्तान में घुसते हजारों अफगानी लोगों का वीडियो हुआ वायरल

अमेरिका की ओर से दिये गये ताजा बयान में कहा गया है कि 15 अगस्त को काबुल पर तालिबान के कब्जे के बाद अफगानिस्तान से 80 हजार से भी ज्यादा लोगों को निकाला गया है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
पाकिस्तान सीमा पर जमा अफगानी लोग
पाकिस्तान सीमा पर जमा अफगानी लोग
Twitter

अफगानिस्तान में तालिबान के कब्जे के बाद से हालात बद से भी बदतर हो गये हैं. अफगानी लोगों के बीच देश छोड़ने की होड़ मची है. अफगानिस्तान से लगने वाले पाकिस्तान बॉर्डर पर भी हजारों लोगों की भीड़ पाकिस्तान में घुसते हुए देखी जा रही है. इसका एक वीडियो तेजी से वायरल हो रहा है. जिस प्रकार देश छोड़ने के लिए लोग काबुल एयरपोर्ट पर हजारों की संख्या में जमे हैं, वैसा ही नजारा पाकिस्तान बॉर्डर का भी है.

काबुल एयरपोर्ट पर रनवे पर दौड़ते विमान के आगे और पीछे लोगों के भागने का वीडियो सामने आने के बाद पूरी दुनिया सकते में आ गयी थी. इसी प्रकार एक और वीडियो पाकिस्तान से आया है, जिसमें पाकिस्तान बॉर्डर पर अफगानी नागरिकों की भारी भीड़ देखी जा सकती है. यह वीडियो स्पिन-बोलदाक बॉर्डर का है, जहां लोग पाकिस्तान में घुसने के लिए गेट खुलने का इंतजार कर रहे हैं.

एक पत्रकार नातिक मलिकजादा ने एक वीडियो क्लिप अपने ट्वीटर हैंडल पर शेयर किया, जिसमें यह नजारा देखने को मिल रहा है. वीडियो शेयर करते हुए उन्होंने लिखा कि यह नजारा काबुल एयरपोर्ट का नहीं, बल्कि पाकिस्तान के स्पिन-बोलदाक बॉर्डर का है, जहां हजारों लोग मौजूद हैं. ये अफगानी लोग पाकिस्तान में शरण लेना चाहते हैं. यहां कोई विदेशी सेना तैनात नहीं है इसलिए अफरा-तफरी का माहौल है.

अमेरिका की ओर से दिये गये ताजा बयान में कहा गया है कि 15 अगस्त को काबुल पर तालिबान के कब्जे के बाद अफगानिस्तान से 80 हजार से भी ज्यादा लोगों को निकाला गया है. 15 अगस्त को ही तालिबान ने काबुल पर कब्जे का एलान किया था. अमेरिका के अलावा कई देशों ने अपने नागरिकों को वहां से निकाल लिया है. भारत के भी कई लोगों को अफगानिस्तान से निकाला गया है.

एक मीडिया रिपोर्ट में दावा किया गया है कि करीब 14 लाख से अधिक अफगानी लोगों ने पाकिस्तान में शरण लिया हुआ है. पाकिस्तान की सीमा अफगानिस्तान से सटी हुई है, इसलिए अफगानिस्तान पर तालिबान के कब्जे के बाद सबसे ज्यादा लोग पाकिस्तान की ओर ही भाग रहे हैं.

Posted By: Amlesh Nandan.

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें