1. home Hindi News
  2. world
  3. senior leader pushp kamal dahal in nepal calls informal meeting against kp sharma oli sur

नेपाल में राजनीतिक संकट! पीएम केपी शर्मा ओली और पुष्प कमल दहल प्रचंड में बढ़ा मतभेद

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
केपी शर्मा ओली-पुष्प कमल दहल प्रचंड
केपी शर्मा ओली-पुष्प कमल दहल प्रचंड
Photo: Twitter

काठमांडू: सत्तारूढ़ नेपाल कम्युनिस्ट पार्टी में सबकुछ ठीक नहीं चल रहा. पार्टी के दो प्रमुख नेताओं प्रधानमंत्री केपी शर्मा ओली और पूर्व प्रधानमंत्री पुष्प कमल दहल के बीच सबकुछ ठीक नहीं है. हालिया जानकारी के मुताबिक कम्युनिस्ट पार्टी के अध्यक्ष केपी शर्मा ओली ने बैठक बुलाई थी.

पुष्प कमल दहल ने उसमें जाना जरूरी नहीं समझा और अब शुक्रवार को एक अपनी तरफ से एक अनौपचारिक बैठक बुलाई है.

शुक्रवार को पुष्प कमल दहल ने बुलाई बैठक

नेपाल कम्युनिस्ट पार्टी कार्यालय में सचिव श्रीराम धाकल ने जानकारी दी है कि पुष्प कमल दहल ने ये बैठक शुक्रवार की शाम 3 बजे पार्टी सचिवालय में बुलाई है. खबरें हैं कि सितंबर में दोनों नेताओं के बीच हुआ समझौता ज्यादा टिक नहीं सका और अब दोनों के बीच तनाव और मतभेद खुलकर सामने आ गए हैं. पुष्प कमल दहल ने धुम्बरही के पार्टी मुख्यालय में बैठक बुलाई है.

पार्टी सचिव श्रीराम कर रहे बैठक की तैयारी

नेपाल की स्थानीय न्यूज वेबसाइट काठमांडू पोस्ट के मुताबिक पार्टी कार्यालय सचिव श्रीराम धकाल बैठक की तैयारी कर रहे हैं. श्रीराम ने पोस्ट को बताया कि सचिवालय के सभी सदस्यों से परामर्श के बाद ही ये बैठक बुलाई गई है. कहा जा रहा है कि चूंकि ये एक अनौपचारिक बैठक है इसलिए इसमें कोई महत्वपूर्ण निर्णय नहीं लिया जा सकता. लेकिन पीएम केपी शर्मा पर दवाब बनाने के लिए इसे सांकेतिक प्रयास माना जा सकता है.

सिंतबर में हुआ था ओली-दहल में समझौता

बता दें कि इस सप्ताह की शुरुआत में पुष्प कमल दहल ने पीएम केपी शर्मा ओली से मांग की थी कि सचिवालय की बैठक बुलाई जाए. दहल की इस मांग को केपी शर्मा ओली ने खारिज कर दिया था. केपी शर्मा ओली ने धमकी भी दी थी कि यदि उनकी अनुमति के बगैर पार्टी की बैठक बुलाई गई तो कड़ी कार्रवाई की जाएगी. जानकारी के मुताबिक दहल के इस गुट को वरिष्ठ नेता माधव कुमार नेपाल का समर्थन हासिल है.

नेपाल कम्युनिस्ट पार्टी में स्थायी समिति के सदस्य मत्रिका यादव ने बताया कि दहल गुरुवार को पीएम केपी शर्मा ओली से मिले थे. उन्हें बैठक में शामिल होने का आग्रह किया था, लेकिन ओली ने ये कहते हुए बैठक में आने से मना कर दिया कि कमेटी उनके खिलाफ फैसला लेगी.

Posted By- Suraj Thakur

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें