1. home Hindi News
  2. world
  3. russia ukraine war we fight for every piece of our land zelensky said russia can launch a big attack prt

हम अपनी जमीन के हर एक टुकड़े के लिए लड़ेंगे, बोले जेलेंस्की- डोनबास में बड़ा हमला कर सकता है रूस

युद्ध के 36वें दिन भी यूक्रेन पर रूस की भीषण बमबारी जारी है. रूस लगातार यूक्रेन के शहरों पर हमले कर रहा है. यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की का कहना है कि, हम अपनी जमीन के हर एक टुकड़े के लिए लड़ेंगे. उन्होंने ये भी कहा कि, डोनबास पर बड़े हमले की तैयारी कर रहा है रूस.

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
Ukraine-Russia War: डोनबास में बड़ा हमला कर सकता है रूस- जेलेंस्की
Ukraine-Russia War: डोनबास में बड़ा हमला कर सकता है रूस- जेलेंस्की
pti

Russia Ukraine War: यूक्रेन-रूस के बीच जारी भीषण जंग का आज 36वां दिन है. रूस लगातार यूक्रेन के शहरों पर हमले कर रहा है. रूस के हमलों में यूक्रेन के कीव, खारकीव, लवीव, मारियुपोल, ओडेसे समेत दर्जनों सुंदर शहर मलबे में तब्दील हो गए हैं. इधर, यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की का कहना है कि, हम अपनी जमीन के हर एक टुकड़े के लिए लड़ेंगे. उन्होंने ये भी कहा है कि, रूस डोनबास में बड़ा हमला करने वाला है.

यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की ने कहा है कि रूस राजधानी कीव में अब ध्यान हटाकर डोनबास पर बड़े हमले करने की तैयारी कर रहा है. हालांकि, तुर्की में रूस और यूक्रेन के बीच शांति वार्ता हुई थी. बातचीत के बाद रूस की ओर से कहा गया था कि हमलों में कमी आएगी. हालांकि, उसके बाद भी रूस का हमला जारी रहा. वहीं, रूसी हमलों के लेकर अमेरिका ने कहा है कि रूस गियर बदल रहा है. वो बड़े हमले की तैयारी कर रहा है.

इससे पहले, रूस और यूक्रेन के बीच तुर्की में हुई शांति वार्ता के बावजूद बुधवार को रूस ने यूक्रेन के कई शहरों पर हमला जारी रखा. मायकोलाइव में रूस ने रीजनल एडमिनिस्ट्रेटिव हेडक्वार्टर की बिल्डिंग पर रॉकेट से हमला किया, जिसमें 12 लोगों की मौत हो गयी. वहीं 33 अन्य लोगों के घायल होने की खबर है. हालांकि, कीव पर हमले में थोड़ी कमी देखी गयी है. यहां से रूसी सैनिकों के पीछे हटने की खबर है. लेकिन, यूक्रेन के जनरल स्टाफ ने इसे रूस द्वारा ध्यान भटकाने की साजिश बताया है.

40 लाख से ज्यादा लोगों ने छोड़ा यूक्रेन : यूएन

इधर, संयुक्त राष्ट्र शरणार्थी एजेंसी ने कहा है कि रूस के हमले के बाद से अब तक 40 लाख से ज्यादा लोग यूक्रेन छोड़ चुके हैं. 23 लाख लोग पोलैंड में प्रवेश कर चुके हैं. लगभग 65 लाख लोग बेघर हो गये हैं.

भारत की अपील, रूस-यूक्रेन वार्ता में बने सहमति

संयुक्त राष्ट्र में भारत के स्थायी प्रतिनिधि टीएस तिरुमूर्ति ने कहा, भारत मौजूदा स्थिति को लेकर बहुत चिंतित है. उन्होंने रूस और यूक्रेन के बीच जारी वार्ता में उद्देश्यपूर्ण सहमति कायम करने का आह्वान किया.

जर्मनी में हो सकती है गैस की किल्लत, चेतावनी

जर्मनी की सरकार ने बुधवार को कहा कि वह रूबल में भुगतान नहीं किये जाने पर रूस द्वारा आपूर्ति में कटौती कर सकने की चिंताओं के बीच गैस आपूर्ति के संबंध में शुरुआती चेतावनी जारी कर रहा है. जर्मनी में अभी 25 फीसदी गैस भंडार बचा है.

Posted by: Pritish Sahay

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें