28.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

व्लादिमीर पुतिन ने खुद को किया रिजर्व? एक ही कमरे में अधिकारियों के साथ कर रहे काम

Vladimir Putin: पिछले साल यूक्रेन के खिलाफ युद्ध के ऐलान के बाद से ही रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन काफी चर्चा में है. इस बीच, उनकी बीमारी की खबरें भी मीडिया में सुर्खियां बनीं.

Vladimir Putin: रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन की उम्र 70 साल है. पिछले साल यूक्रेन के खिलाफ युद्ध के ऐलान के बाद से ही वह काफी चर्चा में है. इस बीच, उनकी बीमारी की खबरें भी मीडिया में सुर्खियां बनीं. अब कहा जा रहा है कि वह खुद को काफी रिजर्व रख रहे हैं. पुतिन किसी भी तरह के खतरे से दूर रहने के लिए मोबाइल या इंटरनेट का इस्तेमाल नहीं कर रहे है. साथ ही खाने में कोई जहर न दे दे इसके लिए वह ऐसे लोग भी रखते हैं, जो उनके सामने खाना चेक करते हैं. इसके अलावा, कहीं भी आने-जाने के लिए भी वह हवाई सफर के बजाय एक सीक्रेट ट्रेन का इस्तेमाल करते हैं जो कि बम धमाके में भी सुरक्षित है.

पूर्व रूसी खुफिया अधिकारी ने किया ये खुलासा

बताया जा रहा है कि व्लादिमीर पुतिन के सीधे संपर्क में आने वालों को किसी भी घटना से पहले दो सप्ताह के लिए सख्त नियमों का पालन करना होगा. एक पूर्व रूसी खुफिया अधिकारी ने खुलासा किया कि व्लादिमीर पुतिन के अस्पताल के दौरे का एक पैटर्न है. फेडरल गार्ड सर्विस के अधिकारी ग्लीब काराकुलोव ने एक साक्षात्कार में कहा कि व्लादिमीर पुतिन की मॉस्को के सेंट्रल क्लिनिकल अस्पताल में वार्षिक चिकित्सा जांच होती है, जो ज्यादातर गर्मियों या शुरुआती शरद ऋतु में होती है. इससे पहले, अप्रैल 2022 में उनका चेक-अप हुआ था. ग्लीब काराकुलोव ने पहले फेडरल गार्ड सर्विस में कप्तान के रूप में काम किया था. रूसी स्वतंत्र खोजी आउटलेट द डोजियर सेंटर ने कहा कि ग्लीब काराकुलोव हाल के इतिहास में रूस से पश्चिम की ओर जाने वाला सर्वोच्च रैंकिंग वाला खुफिया कर्मचारी है.

पुतिन को हुआ  कैंसर!

ग्लीब काराकुलोव ने कहा, पुतिन की उम्र के कई अन्य लोगों की तुलना में उनका स्वास्थ्य बेहतर है. उन्होंने कहा कि एक दशक से अधिक समय में उनके स्वास्थ्य के कारण उनकी केवल कुछ आधिकारिक यात्राएं या कार्यक्रम रद्द किए गए हैं. बताया जा रहा है कि रूस के यूक्रेन पर आक्रमण के बीच व्लादिमीर पुतिन को स्वास्थ्य संबंधी समस्याओं ने घेर लिया है, जिसके बारे में बहुत कम जानकारी है. पश्चिमी खुफिया सूत्रों ने पहले दावा किया था कि रूसी राष्ट्रपति का अप्रैल 2022 में कैंसर का इलाज हुआ था, जबकि यूक्रेन के सैन्य खुफिया विभाग के प्रमुख किरीलो बुडानोव ने एबीसी न्यूज को बताया था कि व्लादिमीर पुतिन बीमार थे. अन्य रिपोर्टों में दावा किया गया कि पुतिन में पार्किंसंस रोग विकसित हो रहा है.

कोविड बना चिंता का विषय

वहीं, ग्लीब काराकुलोव ने कहा कि क्रेमलिन के लिए कोविड का प्रसार एक प्रमुख चिंता का विषय रहा है. हमारे पास अभी भी एक आत्म-पृथक राष्ट्रपति है. उन्होंने कहा कि पुतिन के सीधे संपर्क में रहने वालों को किसी भी कार्यक्रम से पहले दो सप्ताह के लिए एक सख्त नियमों का पालन करना होगा. यहां तक ​​कि निर्धारित बैठकें जो लगभग 15 से 20 मिनट तक चलती हैं, उसके लिए भी कर्मचारियों को एक सुरक्षित चक्र में प्रवेश करना होता है और इसके बाद वे पुतिन के समान कमरे में काम कर सकते है.

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें