34.1 C
Ranchi

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Advertisement

ड्रोन हमले का रूस ने लिया बदला! सीरिया पर बरसाये बम, 13 की मौत

रूसी फाइटर प्लेन ने सीरिया के उत्तर-पश्चिमी इलाकों में कई हवाई हमले किये. रूस की ओर से किए गये एयर स्ट्राइक में 13 लोगों की मौत हो गई और 30 से अधिक लोग घायल हुए है. वहीं, घायलों में कई की हालत गंभीर है. वहीं, रूसी स्ट्राइक कुछ दिन पहले किये गए ड्रोन हमले का जवाब माना जा रहा है.

रूस ने सीरिया पर हमला कर दिया है. रूसी फाइटर प्लेन ने सीरिया के उत्तर-पश्चिमी इलाकों में ताबड़तोड़ कई हवाई हमले किए. रूस के हमले में सीरिया के करीब 13 नागरिकों की मौत हो गई है. वहीं, हमले में करीब तीन दर्जन लोग घायल हुए है. सामाजिक कार्यकर्ताओं और ब्रिटेन स्थित युद्ध निगरानी संगठन सीरियन ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स के मुताबिक सीरिया के राष्ट्रपति बशर असद के शीर्ष सहयोगी रूस ने तुर्की की सीमा के समीप विरोधियों के कब्जे वाले जिस्र अश-शुगूर में हवाई हमला किया.

माना जा रहा है ड्रोन हमले का जवाब
सीरियन ऑब्जर्वेटरी फॉर ह्यूमन राइट्स के प्रमुख का कहना है कि सीरिया पर हुआ रूसी हवाई हमला इस साल का सबसे भीषण हवाई हमला था. गौरतलब है कि कुछ ही दिन पहले सीरिया के विद्रोही गुट ने रूस में ड्रोन से हमला किया था. कई लोगों का मानना है कि रूस ने ड्रोन हमले का जवाब दिया है. गौरतलब है कि यह हमला ऐसे समय में हुआ है जब एक दिन पहले ही रूस की एक प्राइवेट आर्मी वैगनर ने राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन के खिलाफ सशस्त्र विद्रोह कर दिया था. हालांकि बाद में सारा मामला शांत हो गया, और बगावत पर उतरी प्राइवेट आर्मी वापस बेस कैंप की ओर लौट गई.

धुंए के गुबार में बदल गया पूरा इलाका
रूस ने अपने हवाई हमले में उत्तर-पश्चिमी सीरिया के दो अलग-अलग इलाकों को निशाना बनाया. रूसी फाइटर प्लेन ने पहला हमला जिस्र अल-शुघुर शहर में किया. दूसरा हमला इदलिब शहर के बाहरी इलाके में किया गया. दोनों हमलों में मिलाकर कुल 13 लोगों की मौत हो गई है. मरने वालों में कुछ बच्चे भी शामिल हैं. रूसी हमले में मारे गये सभी विद्रोही तुर्किस्तान इस्लामिक पार्टी के लड़ाके थे. मीडिया रिपोर्ट के मुताबिक, कुछ प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया की तेज आवाज के साथ पूरा इलाका धुआं-धुआं हो गया.

30 से अधिक लोग घायल
विरोधियों के कब्जे वाले उत्तर पश्चिमी सीरिया के नागरिक रक्षा संगठन व्हाइट हेलमेट्स का हमले को लेकर कहना है कि रूस की ओर से किए गये एयर स्ट्राइक में 30 से अधिक लोग घायल हुए है, उन्होंने कहा कि घायलों में कई की हालत गंभीर है. ऐसे में मृतकों का आंकड़ा बढ़ सकता है. रूस ने यह हमला मुख्य सब्जी बाजार में किया था. यहां पर उत्तरी सीरिया के नजदीकी क्षेत्रों से किसान इकट्ठा होते हैं.

सशस्त्र आतंकी संगठन पर था निशाना
रूस और सीरिया की ओर से हमले को लेकर अभी तक कोई आधिकारिक टिप्पणी नहीं की गई है. हालांकि मीडिया रिपोर्ट में कहा गया है कि सीरिया ने हमले को लेकर कहा है कि इन हमलों में सशस्त्र आतंकी संगठन को निशाना बनाया गया है. सीरिया के सरकार समर्थक अखबार अल-वतन ने अज्ञात सुरक्षा सूत्र के हवाले से कहा कि रूसी हवाई हमले में आतंकवादियों के साथ उनके हथियारों के डिपो को निशाना बनाया गया है.बता दें, सीरिया के उत्तर पश्चिमी हिस्से में अधिकतर इलाकों पर आतंकवादी संगठन हयात तहरीर अल शैम और तुर्की समर्थित बलों ने कब्जा किया हुआ है.

भाषा इनपुट से साभार

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

Advertisement

अन्य खबरें