1. home Hindi News
  2. world
  3. price of this pigeon is surprising latest news updates china birds belgium eurosracing pigeon sells for world record price prt

निलामी में इस कबूतर ने बनाया रिकार्ड, दाम सुनकर हो जाएंगे हैरान, जानिये इसकी खूबी

By Prabhat Khabar Print Desk
Updated Date
कबूतर के दाम सुनकर हो जाएंगे हैरान
कबूतर के दाम सुनकर हो जाएंगे हैरान
प्रतीकात्मक तस्वीर

बेल्जियम के हाले शहर में रेस लगाने वाले कबूतरों की नीलामी में दो साल के कबूतर ने सारे रिकॉर्ड तोड़ डाले. न्यू किम नाम का यह कबूतर रविवार को 13 करोड़ 40 लाख रुपये (1.6 मिलियन यूरो) में बिका. पिछले हफ्ते ही इस कबूतर के लिए 1.32 मिलियन यूरो की बोली लगी थी. रविवार को नीलामी के अंतिम आधे घंटे के दौरान यह और बढ़ गयी.

अंतत: 1.6 मिलियन यूरो में यह कबूतर बिका और वर्ल्ड रिकॉर्ड बना. ‘न्यू किम’ नाम के इस रेसिंग कबूतर ने पिछले साल हुए नर कबूतर अर्मांडो की नीलामी में लगी 11 करोड़ रुपये की बोली का रिकॉर्ड तोड़ दिया. अर्मांडो को कबूतरों की रेस का ‘लुइस हैमिल्टन’ माना जाता था.

नीलामी के दौरान सुपर डूपर और हिटमैन नाम से मशहूर दो चीनी खरीदारों ने जोरदार बोली लगायी, जो 13 करोड़ 40 लाख रुपये पर जाकर खत्म हुई. नीलामी में 445 पक्षियों को नीलाम किया गया. आमतौर पर नर कबूतर की कीमत मादा कबूतर से अधिक होती है, लेकिन इस बार मादा कबूतर ने रेस में सबको पीछे छोड़ दिया. पिपा के फाउंडर और सीइओ निकोलस ने कहा कि ये रिकॉर्ड कीमतें अविश्वसनीय हैं, क्योंकि यह मादा है और अर्मांडो नर कबूतर है.

2018 में फ्रांस में हुई रेस जीत चुका है : चीन में कबूतरों की दौड़ के पीछे दीवाने हैं लोग : चीन में कबूतरों की दौड़ को लोग पागलों की हद तक पसंद करते हैं. चीन में इस खेल की शुरुआत हजारों साल पुरानी है. उस दौरान भी कबूतरों को यूरोप से लाया जाता था.

सोना के अंडे देनेवाला कबूतर साबित होगा न्यू किम : इस कबूतर का इस्तेमाल अब चीनी बायर ब्रीडिंग के लिए कर सकते हैं. माना जा रहा है कि अर्मांडो और न्यू किम का जोड़ा कई सुपरफिट कबूतर पैदा करेगा. चीनी ब्रीडर इनके बच्चों से पैसे कमाएंगे. मादा कबूतर 10 साल की उम्र तक प्रजनन कर सकती है. लंबे समय से रेसिंग कबूतरों की ब्रीडिंग कर रहे वोवर अब तक 445 कबूतरों की बिक्री से 60 लाख यूरो से ज्यादा रकम कमा चुके हैं.

Posted by : Pritish Sahay

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें