1. home Hindi News
  2. business
  3. pm kissan yojana 6000 rupees not coming in account complaint here latest updates helpline of pradhan mantri kisan samman nidhi scheme 2020 pmkisan ictgovin prt

PM Kissan Yojana : खाते में नहीं आ रहा 6 हजार रुपये, यहां करें शिकायत, जल्द होगा समाधान

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
pm kisan samman nidhi yojana: यहां होगी जल्द समाधान
pm kisan samman nidhi yojana: यहां होगी जल्द समाधान
Prabhat Khabar

PM Kissan Yojana : अगर आपके पास प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना (PM Kisan Samman Nidhi Yojana) का खाता है. लेकिन आपको किसी भी कारण से पैसा नहीं मिल पा रहा है तो आप चिंता न करें, आपका पैसा आपको जरूर मिलेगा. बस इसके लिए आपको केंद्रीय कृषि मंत्रालय (Ministry of Agriculture) को इसकी जानकारी देनी होगी. अगर आप केंद्रीय कृषि मंत्रालय में शिकायत करते है तो वहीं बैठे अधिकारी आपकी समस्या को गंभीरता से लेकर तुरंत इसके समाधान में जुट जाएंगे.

अगर आपके पास प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की लाभ नहीं पहुंच पा रहा है तो सबसे पहले आप अपने क्षेत्र के लेखपाल और कृषि अधिकारी से संपर्क करें. आपकी समस्या का समाधान वहीं हो जाएगा. लेकिन किसी कारण आपकी समस्या का समाधान नहीं हुआ तो आप हेल्पलाइन पर फोन कर अपना शिकायत दर्ज करा सकते है. जहां आपकी सुनावाई होगी ही.

प्रत्येक सोमवार से शुक्रवार तक पीएम-किसान हेल्प डेस्क (PM-KISAN Help Desk) पर आप अपनी शिकायत दर्ज कर सकते हैं. आप सरकार के दिये इस फोन पर नंबर (011-23381092) पर फोन करके भी अपना शिकायत दर्ज करा सकते हैं. पीएम किसान योजना की किस्त के तौर पर देश में अब तक करीब 11.17 करोड़ किसानों को करीब 95 हजार करोड़ रुपये से अधिक की रकम दी जा चुकी है.

इन नंबरों पर कर सकते हैं शिकायत : पास प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना का पैसा अगर आपके अकाउंट में नहीं आ रहा है तो आप इन हेल्पलाइन नंबरों पर शिकायत कर सकते हैं. लाभ से वंचित किसान पीएम किसान टोल फ्री नंबर पर शिकायत कर सकते है. पीएम किसान टोल फ्री नंबर है 18001155266. इसके अलावा पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर पर भी किसान अपना समस्या बता सकते हैं. पीएम किसान हेल्पलाइन नंबर है 155261. इसके अलावा पीएम किसान लैंडलाइन नंबर है 011-23381092 और 011- 23382401. इसके अलावा ई-मेल से भी आप अपनी समस्या दर्ज कर सकते हैं. ई-मेल आईडी है pmkisan-ict@gov.in.

कितने किसानों को मिल चुका है योजना का लाभ : कृषि मंत्रालय की ओर से अभी हाल ही में जारी आंकड़ों के अनुसार, पीएम किसान योजना की किस्त के तौर पर देश में अब तक करीब 11.17 करोड़ किसानों को करीब 95 हजार करोड़ रुपये से अधिक की रकम दी जा चुकी है. जम्मू-कश्मीर के 11,19,474 किसान परिवारों को स्कीम का पैसा मिला है.इसी तरह मेघालय के 1,74,105 और असम के 31,16,920 किसान इस योजना से लाभान्वित हो चुके हैं. गौरतलब है कि पीएम किसान योजना के तहत देश के किसानों को साल में 6000 रुपये आर्थिक सहायता के रूप में प्रदान किए जाते हैं. सरकार योजना की यह रकम 2000-2000 रुपये की तीन किस्तों में जारी करती है.

Posted by : Pritish sahay

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें