1. home Hindi News
  2. world
  3. president donald trump accepted defeat america news us president joe biden latest news trumph ne mani haar prt

ट्रंप ने पहली बार किया हार स्वीकार, कहा- जो बाइडेन ने जीता चुनाव, ट्रंप फिर बनेंगे राष्ट्रपति पद के उम्मीदवार

By Agency
Updated Date
ट्रंप ने पहली बार किया हार स्वीकार
ट्रंप ने पहली बार किया हार स्वीकार
prabhat khabar

बेइंतहां आरोप, छींटाकशी, कोर्ट की दहलीज और समर्थकों का मेगा मार्च... के बाद आखिरकार ट्रंप ने अपनी हार मान ही ली. बेमन से ही सही, आखिर अमेरिका के निवर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप जो बाइडेन की जीत कबूल करते नजर आये. लेकिन इन सबके बीच ट्रंप ने यह भी संकेत दिया है कि वे अपने चुनावी धांधली के दावे से अब भी पीछे नहीं हटे हैं. अमेरिका के निवर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने मान लिया है कि चुनाव जो बाइडन ने जीत लिया है. बीते रविवार को डोनाल्ड ट्रंप ने एक ट्वीट किया जिसमें उन्होंने कहा कि बाइडेन चुनाव जीत गए, क्योंकि चुनाव में धांधली हुई है.

वाशिंगटन में किया शक्ति प्रदर्शन : इससे पहले, अमेरिकी चुनाव में करारी हार के बाद निवर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने राजधानी वाशिंगटन में शक्ति प्रदर्शन किया. राष्ट्रपति चुनाव में गड़बड़ी का आरोप लगाते हुए हजारों की तादाद में ट्रंप समर्थक ‘मिलियन मागा मार्च’ में हिस्सा लिया और वाशिंगटन की सड़कों पर उतर आये. यह मार्च दिन भर शांतिपूर्ण रहा, लेकिन रात होते-होते ट्रंप के समर्थकों और विरोधी प्रदर्शनकारियों के बीच हिंसक झड़पें शुरू हो गयीं.

प्रदर्शन के दौरान 20 वर्षीय एक व्यक्ति को किसी ने चाकू मार दिया, जिसे गंभीर हालत में अस्पताल ले जाया गया. इस घटना में दो पुलिसकर्मी भी घायल हो गये. माना जा रहा है कि यह व्यक्ति ‘ब्लैक लाइफ मैटर’ प्रदर्शनकारियों से जुड़ा था. फॉक्स न्यूज की रिपोर्ट के मुताबिक इस प्रदर्शन के दौरान ट्रंप विरोधी संगठनों एंटीफा, ब्‍लैक लाइव्‍स मैटर और ट्रंप समर्थक संगठन प्राउड ब्वॉयज के बीच झड़पें हुई. हालांकि, बाद में पुलिस पहुंची और उसने दोनों को अलग किया.

रिपब्लिकन पार्टी साल 2024 में ट्रंप को ही राष्ट्रपति पद का उम्मीदवार बनायेगी : अमेरिका में 2020 का राष्ट्रपति चुनाव हो चुका है. डेमोक्रेटिक पार्टी के जो बाइडेन जीत चुके हैं. हालांकि, राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप अब भी हार मानने को तैयार नहीं हैं. इस बीच, खबरें आ रही हैं कि रिपब्लिकन 2024 के राष्ट्रपति चुनाव में ट्रंप को ही फिर उम्मीदवार बना सकती है. पार्टी के पास ट्रंप से ज्यादा ताकतवर और लोकप्रिय नेता नहीं है. हालांकि, तब तक ट्रंप की उम्र 78 साल हो चुकी होगी.

रिपब्लिकन चुनाव प्रहरियों को पहुंच मुहैया नहीं करायी गयी : ट्रंप प्रचार मुहिम- ट्रंप के कानूनी सहयोगियों ने यह दलील देते हुए कई मुकदमे दर्ज कराये हैं कि उसके चुनाव प्रहरियों को राष्ट्रपति पद के चुनाव की मतदान प्रक्रिया में उचित पहुंच मुहैया नहीं करायी गयी, इसलिए व्यापक स्तर पर धोखाधड़ी होने की आशंका है. इनमें से कई मुकदमों को सबूतों के अभाव में खारिज कर दिया गया है. ट्रंप की चुनाव प्रचार मुहिम ने कहा है कि रिपब्लिकन चुनाव प्रहरियों को मतपत्रों की गणना की निगरानी के लिए पहुंच नहीं मुहैया करायी गयी.

वाशिंगटन में ट्रंप समर्थकों और विरोधियों के बीच झड़प, जमकर चले लात-बाइडन और हैरिस ने दीं दिवाली की शुभकामनाएं, ट्रंप ने जलाया दीया : अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन, नवनिर्वाचित उपराष्ट्रपति कमला हैरिस और निवर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने दिवाली की शुभकामनाएं दी हैं. बाइडन ने ट्वीट किया, आपका नया साल उम्मीदों, खुशियों और समृद्धि से भरा हो. नया साल मुबारक. ट्रंप ने व्हाइट हाउस में एक दीया जलाते हुए अपनी तस्वीर साझा की और फोटो के साथ लिखा, दिवाली की बधाई. वहीं, हैरिस ने ट्वीट किया, दिवाली और साल मुबारक.

Posted by; Pritish sahay

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें