1. home Hindi News
  2. business
  3. indian railways crackers carry by passengers irctc latest update festive special trains chhath special trail rail me patakho ke smuggling prt

IRCTC/Indian Railways Latest Updates : छठ से ठीक पहले पटाखों की स्मगलिंग? छठ स्पेशल ट्रेनों से सफर करने वालों के लिए रेलवे ने दिए सख्त निर्देश

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
छठ स्पेशल ट्रेनों से सफर करने वालों के लिए रेलवे ने दिए सख्त निर्देश
छठ स्पेशल ट्रेनों से सफर करने वालों के लिए रेलवे ने दिए सख्त निर्देश
prabhat khabar

IRCTC/Indian Railways Latest Updates :अगर आप फेस्टिव सीजन छठ में रेलवे से घर जाने की सोच रहे हैं तो यह खबर आपके लिए है. इंडियन रेलवे ने खास तौर पर छठ के मौके पर घर जा रहे लोगों को अलर्ट किया है कि अगर आप घर जा रहे है तो अपने साथ पटाखे लेकर न जाएं. रेलवे ने कहा है कि ट्रेन में सफर के दौरान कोई भी यात्री अपने साथ पटाखा लेकर न जाए.

रेलवे ने चेतावनी दी है कि अगर यात्रा के दौरान किसी भी यात्री के पास पटाखें पाएं गये तो उसके खिलाफ रेलवे कार्रवाई करेगा. अगर कोई चोरी छिपे पटाखा ले जाता है तो पकड़ाने पर उसके खिलाफ एक्शन लिया जाएगा. रेलवे ने कहा है कि इस तरह की गलती रेलवे एक्ट का उल्लंघन माना जाएगा. रेलवे इसके लिए रेलवे एक्ट के सेक्शन 164 और 165 के तहत कार्रवाई करेगा.

क्या है रेलवे एक्ट 164 और 165 : गौरतलब है कि रेलवे के नियमों के तहत कोई भी व्यक्ति रेलवे में यात्रा करते समय अपने साथ किसी किस्म का पटाखा या आग वाले सामान नहीं ले जा सकता है. अगर कोई शख्स ऐसा करता है तो वह रेलवे के नियमों का उल्लंघन करता है. यह अपराध एक दंडनीय अपराध है. औऱ रेलवे कोई को इसपर कार्रवाई करने का पूरा हक है.

इस बार दिवाली और छठ के मौके पर रेलवे की ओर से कई ट्रेनों और विशेष ट्रेनों का परिचालन किया जा रहा है. ऐसे में रेलवे इस बात पर खास निगरानी रख रहा है कि सफर की आड़ में लोग रेलवे को स्मलिंग का जरिया न बनाये. रेलवे की ओर से इसको लेकर खासी सुरक्षा भी बरती जा रही है. रेलवे स्टेशन पर सुरक्षाकर्मियो को तैनात किया गया है, सामानों की सख्ती से चेकिंग हो रही है.

बता दें कि, त्योहारों को ध्यान में रखते हुए रेलवे की ओर से लगातार त्योहार स्पेशल ट्रेन की घोषणा की जा रही है. वर्तमान में कोरोना संकट के कारण ट्रेनों का सामान्य परिचालन बंद है. पिछले कई महीनों से केवल स्पेशल गाड़ियां रेलवे की ओर से चलाई जा रही है. ऐसे में रेलवे की ये स्पेशल सुनिधा स्मगलिंग का अड्डा न बन जाये रेलवे इसका खास ख्याल रख रहा है.

Posted by: Pritish Sahay

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें