1. home Hindi News
  2. business
  3. feature of qr code pvc aadhar card latest updates know the advantages of pvc online adhar card prt

QR code in PVC Aadhar Card: क्या आप आधार कार्ड के क्यूआर कोड की इस विशेषता को जानते हैं, जानें पीवीसी आधार कार्ड के फायदे

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
QR code in PVC Aadhar Card
QR code in PVC Aadhar Card
Prabhat Khabar

QR code in PVC Aadhar Card: वोटर आईडी कार्ड (voter id card), पैन कार्ड ( pan card) और ड्राइविंग लाइसेंस (driving licence) इन दस्तावेज के साथ-साथ आधार कार्ड (Aadhaar Card) भी अहम दस्तावेजों में से एक है. और देश में हर नागरिक के पास आधार कार्ड का होना बेहद जरूरी है. आधार कार्ड कितना जरूरी है इसका अंदाजा इसी से लगाया जा सकता है है कि अगर आपके पास आधार कार्ड नहीं है तो आप किसी भी सरकारी योजना का लाभ नहीं उठा सकते.

आधार कार्ड जितना जरूरी है उतना ही जरूरी है कि आपके आधार कार्ड में डेटा सुरक्षित रहे. क्योंकि आधार कार्ड के जरिये कई तरह के फर्जी काम किये जा सकते हैं. ऐसे में जरूरत है कि आधार कार्ड का डेटा सुरक्षित रहे. हालांकि, आधार कार्ड की सुरक्षा के लिए हाल में ही सरकार ने पीवीसी आधार कार्ड जारी किया है. और सरकार ने पीवीसी आधार कार्ड को सुरक्षित रखने के लिए क्यूआर कोड सेवा को जोड़ा है.

कैसे बनाएं पीवीसी कार्ड

  • पीवीसी कार्ड बनवाने के लिए ज्यादा भागदौड़ करने की जरूरत नहीं है. इसे घर बैठे ऑनलाइन बनाया जा सकता है.

  • वेबसाइट पर जाकर यूआईडीएआई खोलें.

  • जो ऑप्शन आएगा उसमें से माई आधार (My Aadhar) को सिलेक्ट कर लें.

  • आर्डर आधार पीवीसी कार्ड (Order Aadhar PVC Card) पर क्लिक करें.

  • इसके बाद 12 डिजिट का नंबर या 16 डिजिट का वर्चुअल आईडी या 28 डिजिट का आधार एनरोलमेंट आईडी डालें.

  • ओटीपी ऑप्शन पर क्लिक करें.

  • रजिस्टर्ड मोबाइल पर एक ओटीपी आएगा, जिसे भरने के बाद समिट फार्म पर क्लिक कर दें.

पीवीसी आधार कार्ड क्या है और क्या है इसकी खासियत : पीवीसी आधार कार्ड बैंकों के एटीएम कार्ड की तरह दिखे वाला आधार कार्ड है. इस कार्ड की प्रिंटिंग क्वालिटी और लेमिनेशन क्वालिटी काफी बेहतर है. इस कार्ड में क्यूआर कोड (QR CODE) भी होगा, जिससे आप कार्ड की वास्तविकता की पुष्टि कर सकेंगे. इसके अलावा किसी मोबाइल फोन से आधार कार्ड में मौजूद क्यूआर कोड को स्कैन करेंगे तो सारी जानकारी मिल जाएगी. पीवीसी आधार कार्ड पानी में भींगने पर भी गीला नहीं होगा और न ही खराब होगा.

Posted by: Pritish Sahay

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें