1. home Hindi News
  2. national
  3. brics summit 2020 pm modi chinese president xi jinping india china face off russia south africa economic growth latest updates prt

Brics Summit 2020: आतंकवाद, व्यापार, स्वास्थ्य समेत कई मुद्दों पर होगी चर्चा, भारत और चीन फिर होंगे आमने-सामने

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
Brics Summit 2020
Brics Summit 2020
social media

Brics Summit 2020: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज ब्रिक्स देशों के शिखर सम्मेलन में हिस्सा ले रहे हैं. सम्मेलन में आतंकवाद, व्यापार, स्वास्थ्य, ऊर्जा के अलावा कोरोना महामारी के कारण डगमगाई अर्थव्यवस्था को कैसे पटरी पर लाना है इसको लेकर भी चर्चा होगी. भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के अलावा चीन के राष्ट्रपति शी जिनफिंग, ब्राजील के राष्ट्रपति जेयर बोलसोनारो और रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन भी इस बैठक में हिस्सा ले रहे है. इस शिखर सम्मेलन का आयोजन वर्चुअल माध्यम से किया जा रहा है.

ब्रिक्स शिखर सम्मेलन की इस बार की थीम 'वैश्विक स्थिरता, साझा सुरक्षा और अभिनव विकास पर रहेगी. बता दें, ब्रिक्स देशों में ब्राजील, रूस, भारत, चीन, दक्षिण अफ्रीका देश शामिल हैं. इस बैठक में चीन भी शामिल हो रहा है. ऐसे में एक महीने में यह दूसरा मौका है जब भारत के पीएम मोदी और चीन राष्‍ट्रपति शी जिनपिंग आमने-सामने होंगे. बता दें, बीते सप्ताह शंघाई सहयोग संगठन की बैठक में दोनों राष्ट्रनायक आमने सामने हुए थे.

गौरतलब है कि ब्रिक्स सम्मेलन में दो प्रमुख देश भारत और चीन के बीच बीते काफी महीने से विवाद चल रहा है. पूर्वी लद्दाख की सीमा पर इसको लेकर हिंसक झड़प भी हो चुकी है. इसके बाद से ही दोनों देशों के बीच गतिरोध चल रहा है. एलएसी विवाद के बीच दोनों देश के नेताओं के बीच संयुक्त बैठक कई मामलों में खास माना जा रहा है.

इस बार 12 वीं शिखर बैठक संयुक्त राष्ट्र की 75 वीं वर्षगांठ कोरोना महामारी के बीच आयोजित किया जा रहा है. सम्मेलन में ब्रिक्स देशों के नेता बहुपक्षीय प्रणाली में सुधार सहित इंट्रा-ब्रिक्स सहयोग और वैश्विक संदर्भ में प्रमुख मुद्दों पर चर्चा करेंगे.

क्या है ब्रिक्स शिखर सम्मेलन : ब्रिक्स (BRICS) उभरती राष्ट्रीय अर्थव्यवस्थाओं के एक संघ का नाम है. इसके घटक राष्ट्र ब्राजील, रूस, भारत, चीन और दक्षिण अफ्रीका हैं. इन्हीं देशों के अंग्रेजी में नाम के प्रथमाक्षरों B, R, I, C व S से मिलकर इस समूह का यह नामकरण हुआ है. भारत इसका एक सक्रिय सदस्य है. 2021 में होने वाले 13वें ब्रिक्स देशों के शिखर सम्मेलन की मेजबानी भारत करेगा. इससे पहले भारत ने 2012 और 2016 में ब्रिक्स देशों के शिखर सम्मेलन की अध्यक्षता की है.

Posted by: Pritish sahay

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें