1. home Hindi News
  2. world
  3. presidential elections america facebook deletes multiple accounts for supporting donald trump hindi news pwn

फेसबुक ने डिलीट किये ट्रंप के समर्थन में पोस्ट करने वाले फर्जी अकाउंट

By Agency
Updated Date
फेसबुक ने डिलीट किये ट्रंप के समर्थन में पोस्ट करने वाले फर्जी अकाउंट
फेसबुक ने डिलीट किये ट्रंप के समर्थन में पोस्ट करने वाले फर्जी अकाउंट
Twitter

मेनलो पार्क : फेसबुक ने ऐसे 276 अकाउंट हटा दिए हैं जिनका इस्तेमाल फर्जी तौर पर दक्षिणपंथी अमेरिकी लोगों के रूप में किया जाता था तथा इन अकाउंट से ऐसे समाचार पर टिप्पणी की जाती थी. अकसर ये टिप्पणियां राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के पक्ष में होती हैं. कंपनी ने बृहस्पतिवार को इस बाबत घोषणा की. फेसबुक ने एरिजोना की एक डिजिटल कम्युनिकेशन कंपनी पर भी स्थायी प्रतिबंध लगा दिया जिसके बारे में उसका कहना है कि इन फर्जी अकाउंट के पीछे इस कंपनी का हाथ है.

पिछले महीने ‘दि वाशिंगटन पोस्ट' ने रिपोर्ट दी थी कि ट्रंप समर्थक समूह ‘टर्निंग पॉइंट ऐक्शन' किशोरों को समन्वित रूप से समर्थनकारी संदेश भेजने के लिए पैसे दे रहा है जो फेसबुक के नियमों का उल्लंघन है. फेसबुक और ट्विटर ऐसे फर्जी अकाउंट हटाते रहती हैं जो अमेरिकी राजनीतिक विमर्श में दखल देकर चुनाव को प्रभावित करने के प्रयास करते हैं. जिन अकाउंट के नेटवर्क को फेसबुक ने हटाया है वे मध्यावधि चुनाव से पहले 2018 में सक्रिय हुए थे और जून तक निष्क्रिय थे.

लेकिन तब से इन अकाउंट ने कोरोना वायरस महामारी, डेमोक्रेटिक पार्टी और उसके उम्मीदवार जो बाइडेन की आलोचना, रिपब्लिक पार्टी के उम्मीदवार ट्रंप तथा अन्य नेताओं की सराहना जैसे विषयों पर सक्रियता दिखाई. फेसबुक का मानना है कि ये अकाउंट ऐरिजोना की कंपनी रैली फोर्ज चला रही थी. फेसबुक ने कहा, ‘‘इस नेटवर्क के पीछे जो लोग हैं उन्होंने अपनी पहचान और समन्वित कामों को छिपाने के प्रयास किए लेकिन हमारी जांच में पता चला कि इनका संबंध रैली फोर्ज से है.''

इसमें यह भी कहा गया कि रैली फोर्ज टर्निंग पाइंट यूएसए के लिए काम करती है. संगठन की ओर से आए बयान के मुताबिक यह काम स्वतंत्र राजनीतिक एक्शन समिति टर्निंग पॉइंट ऐक्शन द्वारा किया गया. टर्निंग पॉइंट ऐक्शन ने कहा कि किसी भी तरह की गलतफहमी दूर करने के लिए वह इस बारे में फेसबुक के साथ मिलकर काम करेगी.

Posted By: Pawan Singh

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें