1. home Home
  2. world
  3. pm narendra modi meets qualcomm ceo in usa cristiano r amon said we talked about 5g its acceleration india should become exporter of technology mtj

अमेरिका में पीएम नरेंद्र मोदी: भारत बने 5जी तकनीक का निर्यातक, बोले क्वालकॉम के सीईओ आमोन

पीएम नरेंद्र मोदी ने दुनिया की जानी-मानी कंपनियों के प्रमुखों के साथ मुलाकात की और उन्हें भारत में उनकी कंपनी के लिए उपलब्ध अवसरों के बारे में बताया.

By Mithilesh Jha
Updated Date
पीएम नरेंद्र मोदी से मिले क्वालकॉम के सीईओ क्रिस्टियानो आर आमोन
पीएम नरेंद्र मोदी से मिले क्वालकॉम के सीईओ क्रिस्टियानो आर आमोन
Twitter

वाशिंगटन: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ गुरुवार को वाशिंगटन डीसी में आयोजित बैठक में क्वालकॉम के सीईओ ने कहा कि वह भारत में 5G समेत कई क्षेत्रों में निवेश करना चाहते हैं. क्वालकॉम के प्रेसिडेट और सीईओ क्रिस्टियानो आर आमोन ने 5जी, पीएम वाणी और अन्य कार्यक्रमों में निवेश करने की इच्छा जतायी है.

पीएम नरेंद्र मोदी ने दुनिया की जानी-मानी कंपनियों के प्रमुखों के साथ मुलाकात की और उन्हें भारत में उनकी कंपनी के लिए उपलब्ध अवसरों के बारे में बताया. क्वालकॉम के सीईओ क्रिस्टियानो आमोन ने भारत की महत्वाकांक्षी योजना डिजिटल ट्रांसफॉर्मेशन कार्यक्रम में सहभागिता की इच्छा व्यक्त की. आमोन ने पीएम मोदी से कहा कि भारत बहुत बड़ा बाजार है और वहां असीम संभावनाएं हैं.

क्वालकॉम के प्रमुख ने कहा कि पीएम मोदी के साथ उनकी बातचीत में सेमीकंडक्टर के बारे में बातचीत हुई. यह बातचीत का अहम हिस्सा रहा. आमोन ने कहा कि भारत में मोबाइल इकोसिस्टम विकसित करने पर भी चर्चा हुई. क्वालकॉम के सीईओ ने कहा कि भारत के साथ मिलकर अब तक जो भी काम हमने किये हैं, उससे हम बेहद संतुष्ट हैं.

क्रिस्टियानो आर आमोन ने पीएम मोदी के साथ मीटिंग करने के बाद कहा कि यह बहुत अच्छी बैठक थी. भारत के साथ सहभागिता पर हमें गर्व है. हमने 5जी तकनीक और उसको बढ़ावा देने पर चर्चा की. उन्होंने कहा कि हमने चर्चा की कि किस तरह से भारत में 5जी तकनीक तेजी से आगे बढ़े और आने वाले दिनों में भारत इसका निर्यातक बने.

क्वालकॉम से NAVIK जैसी तकनीक चाहते हैं पीएम मोदी

पीएम मोदी ने क्वालकॉम के प्रमुख के साथ अपनी मीटिंग के दौरान उन्हें बताया कि भारत डिजिटल प्लेटफॉर्म को बढ़ावा दे रहा है. उन्होंने क्वालकॉम से आग्रह किया कि वह भारत के महत्वाकांक्षी परियोजनाओं का हिस्सा बने और ठीक उसी तरह से सक्रिय भागीदारी निभाये जैसा, उसने NAVIK के मामले में किया था.

पीएम नरेंद्र मोदी ने कहा कि क्वालकॉम ने भारत की प्रतिभा को सम्मन दिया है. उस पर विश्वास किया है. इसलिए भारत उसके साथ मिलकर निर्माण कर सकते हैं. श्री मोदी ने भारत सरकार की नयी ड्रोन नीति का भी जिक्र किया. कहा कि भारत के उभरते बाजार में क्वालकॉम को सक्रिय भागीदारी निभाते हुए अवसरों का लाभ उठाना चाहिए.

उल्लेखनीय है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिका की पांच कंपनियों के प्रमुखों के साथ बैठक की और उन्हें भारत में निवेश करने का आमंत्रण दिया. उन्हें बताया कि भारत डिजिटल टेक्नोलॉजी को बढ़ावा दे रहा है और इस क्षेत्र में काम करने वाली कंपनियों के लिए निवेश के बड़े अवसर उपलब्ध हैं. पीएम मोदी ने एडोब के सीईओ शांतनु नारायण, फर्स्ट सोलर के सीईओ मार्क आर विडमार व अन्य कंपनियों के प्रमुखों से मुलाकात की.

Posted By: Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें