1. home Hindi News
  2. world
  3. pm boris johnson resigns know who will be the next prime minister of britain pyu

Boris Johnson Resigned: PM बोरिस जॉनसन ने दिया इस्तीफा, जानिए कौन होगा ब्रिटेन का अगला प्रधानमंत्री

ब्रिटेन में सियासी उठापटक के बीच प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. वहीं, अब ब्रिटेन के अगले प्रधानमंत्री को लेकर अटकलें जारी है. पत्रिका द स्पेक्टेटर के मुताबिक पेनी मोर्डौंट और ऋषि सुनक इस रेस में शामिल हैं.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
बोरिस जॉनसन ने पीएम पद से दिया इस्तीफा
बोरिस जॉनसन ने पीएम पद से दिया इस्तीफा
फोटो : ट्विटर

ब्रिटेन में सियासी उठापटक जारी हैं. इस बीच प्रधानमंत्री और कंजर्वेटिव पार्टी के नेता बोरिस जॉनसन (Boris Johnson Resigned) ने अपना इस्तीफा दे दिया है. हालांकि, अब सभी की निगाहें उनके उत्तराधिकारी पर होंगी, जिनके नाम की घोषणा एक या दो दिन में होने की संभावना है. ब्रिटिश मीडिया के अनुसार विशेष रूप से दो उम्मीदवारों के पास डाउनिंग स्ट्रीट में जॉनसन की जगह लेने की सबसे अधिक संभावना है. लंदन स्थित पत्रिका द स्पेक्टेटर ने ऑडस्चेकर के डेटा का हवाला देते हुए बताया कि पेनी मोर्डौंट और ऋषि सुनक यूके के 78 वें प्रीमियर के लिए पसंदीदा हैं.

पीएम की रेस में इन नेताओं का नाम शामिल

आपको बता दें कि व्यापार नीति के राज्य मंत्री पेनी मॉर्डट और ऋषि सुनक ने हाल ही में राजकोष के चांसलर के पद से इस्तीफा दे दिया था. इन दोनों ने हाल में ही जॉनसन की सरकार छोड़ दी थी. इस बीच, रक्षा सचिव बेन वालेस ऑड्स की सूची में अगले पायदान पर चल रहे हैं. इसके बाद विदेश सचिव लिज़ ट्रस और साजिद जाविद हैं, जिन्होंने स्वास्थ्य सचिव के रूप में इस्तीफा दे दिया था. वहीं, सुनक के उत्तराधिकारी, नादिम ज़हावी और डोमिनिक राब उप प्रधानमंत्री की दौड़ में शामिल हैं.

भारतीय मूल के ऋषि सुनक ने दिया इस्तीफा

कदाचार के लिए चर्चित एक सांसद को अहम सरकारी पद पर नियुक्त किए जाने के संबंध में मंत्रियों को गलत जानकारी देने से उपजी नाराजगी ब्रिटेन के वित्त मंत्री के पद से भारतीय मूल के ऋषि सुनक के इस्तीफे की अहम वजह साबित हुई है. वह इस पद को संभालने वाले भारतीय मूल के पहले राजनेता थे. सुनक ने हालांकि अब निलंबित पूर्व डिप्टी चीफ व्हिप क्रिस पिंचर का जिक्र अपने इस्तीफे में नहीं किया है, लेकिन जिस अंदाज में पत्र लिखा गया है उससे स्पष्ट है कि ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन ने पिंचर को नियुक्त करने में हुई गलती को स्वीकार करने में देर कर दी.

भारतीय मूल के सुनक Pm पद के दावेदार

भारतीय मूल के ऋषि सुनक को ब्रिटेन के अगले प्रधानमंत्री के लिए दावेदार माना जा रहा हैं. अगर ऐसा होता है तो वह ब्रिटिश पीएम बनने वाले पहले भारतीय मूल के व्यक्ति होंगे. जानकारी के अनुसार 42 वर्षीय ऋषि सुनक को बोरिस जॉनसन ने चुना था और उन्हें राजकोष का चांसलर नियुक्त किया गया था. वे कोरोना महामारी के दौरान व्यवसायों और श्रमिकों की मदद के लिए अरबों पाउंड के बड़े पैकेड को तैयार करने के बाद बेहद लोकप्रिय हुए थे.

जानें ऋषि सुनक का भारतीय कनेक्शन

ऋषि सुनक का उपनाम डिशी है. ऋषि सनक के दादा-दादी पंजाब से थे. उन्होंने इंफोसिस के संस्थापक एनआर नारायण मूर्ति की बेटी अक्षता मूर्ति विवाह की थी, जिनसे उनकी दो बेटियां हां. वे कैलिफोर्निया में पढ़ाई के दौरान अक्षता मूर्ति से मिले थे.

Prabhat Khabar App :

देश, दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, टेक & ऑटो, क्रिकेट और राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें