1. home Hindi News
  2. world
  3. new us president joe biden latest updates last day of donald trumph america vice president kamala harris tight security hindi news prt

कल से जो बाइडेन होंगे अमेरिका के नये राष्ट्रपति, ट्रंप शासन का आज आखिरी दिन, ले सकते हैं ये फैसला

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
कल से जो बाइडेन होंगे अमेरिका के नये राष्ट्रपति
कल से जो बाइडेन होंगे अमेरिका के नये राष्ट्रपति
File Photo

जो बाइडेन कल यानी 20 जनवरी को अमेरिका के नए राष्ट्रपति के तौर पर शपथ लेंगे. इसके साथ ही बाइडेन अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति बन जाएंगे. उनके साथ ही कमला हैरिस भी बतौर उप-राष्ट्रपति शपथ लेंगी. कैपिटल हिल हिंसा को देखते हुए बाइडेन की शपथ ग्रहण समारोह से पहले वाशिंगटन में चाक चौबंद सुरक्षी व्यवस्था की गई है. 35 हजार से ज्यादा सुरक्षाकर्मियों को तैनात किया गया है. अमेरिकी समय के अनुसार शपथग्रहण सुबह 10 बजे से शुरू होगा. गौरतलब है कि वाशिंगटन का समय, भारत के मानक समय से साढ़े 10 घंटे आगे है.

इससे पहले, बीते शुक्रवार को पुलिस ने अमेरिकी संसद कैपिटल हिल के पास से एक शख्‍स को बंदूक और 500 गोलियों के साथ गिरफ्तार किया था. आरोपी के पास से बाइडन के शपथ ग्रहण समारोह का फर्जी पास भी था. आरोपी ने बंदूक और गोलियों को अपने ट्रक के अंदर छिपा रखा था. इस घटना के बाद सुरक्षा और कड़ी कर दी गई है.

  • छावनी में तब्दील हुआ वाशिंटन डीसी

  • अमेरिका के सभी 50 राज्यों में हाई अलर्ट

  • हिंसा की आशंका के बीच राज्यों की सुरक्षा कड़ी

  • शपथ लेने के बाद डिनर में होगी कमला हैरिस की पसंदीदा डिश गंबू

कमला हैरिस ने सीनेट से दिया इस्तीफा : अमेरिका के अगले उप राष्ट्रपति पद पर निर्वाचित कमला हैरिस ने सोमवार को औपचारिक रूप से सीनेट की सदस्यता से इस्तीफा दे दिया. इसके साथ ही अमेरिकी कांग्रेस के उच्च सदन में उनके चार साल के कार्यकाल संपन्न हो गया. हैरिस बुधवार को उपराष्ट्रपति पद की शपथ लेने के साथ इतिहास रचेंगी. वह अमेरिका में इस पद पर पहुंचने वाली पहली महिला, महिला अश्वेत महिला एवं पहली दक्षिण एशियाई मूल की महिला होंगी. डेमोक्रेट नेता ने अपना इस्तीफा कैलिफोर्निया के गवर्नर को सौंपा.

गौरतलब है कि, अमेरिका के निवर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के कार्यकाल का आज अंतिम दिन है. बताया जा रहा है कि, आज वो करीब 100 लोगों को माफ कर सकते हैं. राष्ट्रपति ट्रंप के क्षमादान लिस्ट में सफेदपोश अपराधी, हाई प्रोफाइल रैपर्स और दूसरे क्रिमिनल्स शामिल हैं. व्हाइट हाउस सूत्रों के हवाले से एक अमेरिकन न्यूज चैनल ने दावा किया कि व्हाइट हाउस में रविवार को एक बैठक हुई, जिसमें माफ किये जाने वाले लोगों की सूची तैयार की गयी.

माना जा रहा था कि कैपिटल बिल्डिंग में हुई हिंसा के बाद ट्रंप खुद को आत्म-क्षमा दे सकते हैं. इसके लिए उन्होंने अपने सलाहकारों के साथ बैठक भी की. ट्रंप ने अपने सलाहकारों को बताया कि वे अगर खुद को माफ कर देंगे, तो भविष्य में उनपर खतरा नहीं रहेगा. जिसपर उनके सलाहकारों ने उन्हें समझाया कि अगर वे खुद को क्षमा करते हैं, तो वो दोषी की तरह लगेंगे. क्योंकि माफ उसे ही किया जाता है जिसने गलती की हो.

Posted by: Pritish Sahay

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें