1. home Hindi News
  2. world
  3. nepals president vidya devi bhandari awarded indian army chief the honorary rank of general of the nepalese army ksl

नेपाल की राष्ट्रपति विद्या देवी भंडारी ने भारतीय सेना प्रमुख को नेपाली सेना के जनरल के मानद पद से किया सम्मानित

By Kaushal Kishor
Updated Date
भारतीय सेना प्रमुख एमएम नरवणे को नेपाल के जनरल के मानद पद से सम्मानित करती राष्ट्रपति विद्या देवी भंडारी
भारतीय सेना प्रमुख एमएम नरवणे को नेपाल के जनरल के मानद पद से सम्मानित करती राष्ट्रपति विद्या देवी भंडारी
ANI

नयी दिल्ली / काठमांडू : नेपाल की राष्ट्रपति विद्या देवी भंडारी ने गुरुवार को राष्ट्रपति भवन में आयोजित सादे समारोह में भारत के सेना प्रमुख जनरल मनोज मुकुंद नरवणे को ''जनरल ऑफ द नेपाल आर्मी'' के मानद पद से सम्मानित किया गया. मालूम हो कि भारतीय सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवणे नेपाल के सेनाध्यक्ष पूर्णचंद्र थापा के औपचारिक निमंत्रण पर तीन दिवसीय नेपाल यात्रा पर हैं.

इससे पहले भारतीय सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवणे गुरुवार की सुबह आर्मी पैवेलियन पहुंच कर वीर स्मारक पर फूलों का गुलदस्ता चढ़ा कर वीर शहीदों को श्रद्धांजलि दी. इसके बाद भारतीय सेना प्रमुख को आर्मी हेड क्वॉर्टर में गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया. भारतीय सेना प्रमुख ने अन्य प्रतिष्ठित सैन्य मेहमानों की तरह बेस के आंगन में अखरोट के पौधे लगाये.

इसके बाद नेपाल के सेनाध्यक्ष जनरल पूर्णचंद्र थापा और भारतीय सेना प्रमुख जनरल एमएम नरवणे के बीच शिष्टाचार बैठक हुई. बैठक में नेपाल के सेना प्रमुख और आपसी हित के मुद्दों के साथ-साथ मित्र देशों के सेनाध्यक्षों के बीच द्विपक्षीय चर्चा हुई. चर्चा के बाद भारतीय सेना प्रमुख जनरल नरवणे को नेपाल सेना के इतिहास और वर्तमान भूमिकाओं पर एक प्रस्तुति भी दी गयी.

भेड़ाघाट पंचायत जंगी अदामा में आयोजित एक अन्य कार्यक्रम में जनरल नरवणे ने सुरक्षा मुद्दों पर नेपाल-भारत द्विपक्षीय सलाहकार समूह की बैठक के समर्थन में दो क्षेत्र के अस्पतालों की स्थापना के लिए नेपाली सेना को एंबुलेन्स, उपकरण और अन्य चिकित्सा आपूर्ति सौंपी. नेपाल सेना की ओर से पूर्णचंद्र थापा ने भारतीय सेना के लिए नेपाल में निर्मित एक नेपाली चिकित्सा मास्क और शांति की प्रतीक भगवान बुद्ध की मूर्ति भी सौंपी.

इधर, भारतीय सेना प्रमुख के साथ नेपाल पहुंची भारतीय सेना के आर्मी वाइव्स वेलफेयर एसोसिएशन की अध्यक्ष बीना नरवणे भद्रकाली में नेपाल आर्मी सोल्जर्स एसोसिएशन की अध्यक्ष दीपा थापा से मुलाकात की. इस अवसर पर उन्होंने संघ द्वारा संचालित विभिन्न कल्याणकारी कार्यक्रमों और गतिविधियों के बारे में जानकारी प्राप्त की और संघ के अन्य अधिकारियों से भी बातचीत की.

नेपाल के नेआर्मी सोल्जर्स एसोसिएशन की सदस्यों के साथ भारतीय सेना के आर्मी वाइव्स वेलफेयर एसोसिएशन की अध्यक्ष बीना नरवणे
नेपाल के नेआर्मी सोल्जर्स एसोसिएशन की सदस्यों के साथ भारतीय सेना के आर्मी वाइव्स वेलफेयर एसोसिएशन की अध्यक्ष बीना नरवणे
सोशल मीडिया
Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें