1. home Hindi News
  2. world
  3. nepal missing plane crashes army helicopter landed at the accident site mtj

नेपाल का लापता विमान दुर्घटनाग्रस्त, दुर्घटना के संभावित स्थल पर उतरा सेना का हेलीकॉप्टर

नेपाल के पर्यटन शहर पोखरा से उड़ान भरने के कुछ ही मिनट बाद हिमालयी पर्वतीय क्षेत्र में रविवार को लापता हुए विमान में मुंबई के रहने वाले एक परिवार के चार सदस्यों समेत 22 लोग सवार थे. ‘तारा एयर’ के विमान ने पोखरा से पूर्वाह्न करीब 10 बजे उड़ान भरी थी.

By Agency
Updated Date
सुबह में लापता हुआ था तारा एयर का विमान
सुबह में लापता हुआ था तारा एयर का विमान
Tara Air

काठमांडू: नेपाल सेना के एक हेलीकॉप्टर ने खराब मौसम के बावजूद उस स्थान का संभवत: पता लगा लिया है, जहां एक स्थानीय विमानन कंपनी का एक छोटा विमान दुर्घटनाग्रस्त (Tara Air Plane Crash) हुआ है. मीडिया में आयी खबरों में रविवार को देश के नागर विमानन प्राधिकरण के हवाले से यह जानकारी दी.

नेपाल के पर्यटन शहर पोखरा से उड़ान भरने के कुछ ही मिनट बाद हिमालयी पर्वतीय क्षेत्र में रविवार को लापता हुए विमान में मुंबई के रहने वाले एक परिवार के चार सदस्यों समेत 22 लोग सवार थे. ‘तारा एयर’ के विमान ने पोखरा से पूर्वाह्न करीब 10 बजे उड़ान भरी थी, लेकिन 15 मिनट बाद ही उसका नियंत्रण टावर से संपर्क टूट गया.

‘माय रिपब्लिका’ समाचार पत्र ने बताया कि 10 सैनिकों और नागर विमानन प्राधिकरण के दो कर्मियों को लेकर नेपाल थल सेना का एक हेलीकॉप्टर नरसिंह मठ के निकट एक नदी के तट पर उतरा, जो दुर्घटना का संभावित स्थल है. समाचार पत्र ने त्रिभुवन अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के महाप्रबंधक प्रेमनाथ ठाकुर के हवाले से कहा, ‘नेपाल सेना का एक हेलीकॉप्टर नरसिंह गुंबा के निकट नदी के तट पर उतरा है.’

दिलचस्प बात यह है ‘नेपाल टेलीकॉम’ ने ‘ग्लोबल पोजिशनिंग सिस्टम’ (जीपीएस) नेटवर्क के माध्यम से यह पता लगाया कि विमान के पायलट कैप्टन प्रभाकर घिमिरे का मोबाइल फोन कहां है, जिसके बाद विमान का पता लगाया गया. ठाकुर ने कहा, ‘लापता विमान के कैप्टन घिमिरे के मोबाइल फोन की घंटी बज रही है और नेपाल टेलीकॉम द्वारा यह पता लगाने के बाद कि फोन कहां है, नेपाल सेना का हेलीकॉप्टर दुर्घटना के संभावित स्थल पर उतर गया.’

विमान में 4 भारतीय, दो जर्मन और 13 नेपाली नागरिक

उन्होंने कहा, ‘हमने नेपाल सेना और नेपाल पुलिस के कर्मियों को विमान की तलाश के लिए जमीनी मार्ग से भेजा है.’ विमानन कंपनी के प्रवक्ता सुदर्शन बरतौला ने बताया कि विमान में चार भारतीय, दो जर्मन और 13 नेपाली यात्रियों के अलावा चालक दल के तीन नेपाली सदस्य सवार थे.

विमान में सवार थे 22 लोग

नेपाल में भारतीय दूतावास ने ट्वीट किया, ‘तारा एयर उड़ान 9एनएईटी ने आज पूर्वाह्न 9:55 बजे पोखरा से उड़ान भरी थी. इसमें चार भारतीयों समेत 22 लोग सवार थे. यह विमान लापता हो गया है. तलाश और बचाव अभियान जारी है. दूतावास उनके परिवारों के संपर्क में है.’

चार भारतीयों की हुई पहचान

दूतावास ने अपना आपात हॉटलाइन (संपर्क) नंबर भी मुहैया कराया है. विमानन कंपनी ने यात्रियों की सूची जारी की है, जिसमें भारतीयों की पहचान अशोक कुमार त्रिपाठी, धनुष त्रिपाठी, ऋतिका त्रिपाठी और वैभवी त्रिपाठी के रूप में की गयी है.

जमसम हवाई अड्डे पर उतरना था विमान को

विमानन सूत्रों ने बताया कि विमान को पश्चिमी पर्वतीय इलाके में जमसम हवाई अड्डे पर उतरना था, लेकिन पोखरा-जमसम हवाई मार्ग पर घोरेपानी के ऊपर आसमान में विमान का टावर से संपर्क टूट गया. जमसम हवाई अड्डे में एक हवाई यातायात नियंत्रक के अनुसार, जमसम के घासा में एक जोरदार आवाज सुनाई देने की अपुष्ट खबर मिली है.

पोखरा-जमसम मार्ग पर छाये हैं बादल

विमानन कंपनी के सूत्रों ने बताया कि पोखरा-जमसम मार्ग पर इस समय बादल छाये हुए हैं और बारिश हो रही है, जिसके कारण तलाश अभियान प्रभावित हो रहा है. इससे पहले, देश के गृह मंत्री बाल कृष्ण खंड ने प्राधिकारियों को लापता विमान का पता लगाने के लिए तलाश अभियान तेज करने का निर्देश दिया है.

विमान को धौलागिरि पर्वत चोटी की ओर मुड़ते देखा गया था

अधिकारियों ने बताया कि विमान को आखिरी बार धौलागिरि पर्वत चोटी की ओर मुड़ते देखा गया था. विमानन कंपनी की वेबसाइट के अनुसार, तारा एयर नेपाली पर्वतीय इलाकों में संचालित होने वाली सबसे नयी एवं सबसे बड़ी सेवा प्रदाता कंपनी है. उसने ग्रामीण नेपाल विकसित करने के मिशन के साथ वर्ष 2009 में कारोबार शुरू किया था.

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें