1. home Hindi News
  2. world
  3. nasa latest study on climate change nuisance floods in coastal areas record floods occur in 2030s moon wobble reason behind high tide flooding smt

Nasa का दावा, 2030 के दशक में आयेगा रिकॉर्ड बाढ़, चंद्रमा का डगमगाना बनेगा कारण

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
High Tide Flooding, Nasa, Moon Wobble, Nuisance Floods
High Tide Flooding, Nasa, Moon Wobble, Nuisance Floods
Prabhat Khabar Graphics

High Tide Flooding, Nasa, Moon Wobble, Nuisance Floods In 2030s: क्लाइमेट चेंज होते ही दुनियाभर के मौसम में परिवर्त्तन होने लगता है. कई स्थानों पर बाढ़ जैसी स्थिति बन जाती है तो कई स्थान में सूखे पड़ने लगते है. एक नया खुलासा हुआ है जो डराने वाला है. जिसके अनुसार पृथ्वी के पड़ोसी ग्रह में हलचल से धरती पर बाढ़ का खतरा मंडराने वाला है. Nasa वैज्ञानिकों का दावा है कि ऐसा 2030 के दशक में होगा.

अमेरिकी अंतरिक्ष एजेंसी नेशनल एरोनॉटिक्स एंड स्पेस एडमिनिस्ट्रेशन (Nasa) द्वारा किए गए एक अध्ययन के अनुसार चंद्रमा के कक्ष पर डगमगाने और क्लाइमेट चेंज होने के बाद समुद्री लहरों के उठने से धरती के कई हिस्सों में जबरदस्त बाढ़ आ सकता है. 21 जून को जर्नल नेचर क्लाइमेट चेंज में छपी एक रिपोर्ट में यह दावा किया गया है.

दैनिक जीवन होगा प्रभावित

विशेषज्ञों की मानें तो ऐसी बाढ़ आमतौर पर उपद्रव फैलाने वाली होती है जो समुद्र में औसतन हर दिन 2 फीट ऊंची टाइड तक पहुंचती है. जिस कारण इन हिस्सों के तटीय क्षेत्रों में भारी तबाही का मंजर अकसर देखने को मिलता रहता है. इन स्थानों पर न तो रहना सुरक्षित होता है और न ही बिजनेस कर पाना संभव होता है. क्यों प्रतिदिन बाढ़ का खतरा मंडराते रहता है. यह दैनिक जीवन को बहुत तक प्रभावित करता है.

हाई टाईड तीन से चार गुणा अधिक ऊंची

नासा के अध्ययन के मुताबिक वर्ष 2030 के मध्य में ऐसी बाढ़ बार-बार कई इलाकों में देखने को मिल सकती है. नासा की मानें तो अमेरिका के तटीय क्षेत्रों में कम से कम एक दशक तक हाई टाईड तीन से चार गुणा अधिक ऊंची और खतरनाक हो सकती है.

साल भर बना रहेगा खतरा

बड़ी बात यह है कि पूरे साल यह बाढ़ एक समान नहीं फैलने वाली है बल्कि कुछ महीनों में यह तबाही मचा देगी. तो कुछ महीने शांत रहेगी. मतलब खतरा कभी भी बना रहेगा. इस दौरान समुद्री तट के नीचले हिस्से काफी प्रभावित होंगे.

चंद्रमा होगा बाढ़ का कारण

नासा की मानें तो चंद्रमा के डगमगाने के कारण ज्वार-भाटा बढ़ाने वाला चरण शुरू हो जाता है, जो काफी विनाशकारी होता है. इस बार यह चक्र 2030 के दशक के मध्य में होने वाला है. जो समुद्र के बढ़ते स्तर के साथ अधिक विनाश फैलाने वाला बाढ़ ला सकता है. आपको बता दें कि 2019 में अमेरिका में 600 से अधिक बाढ़ आए थे.

18.6 साल में चंद्रमा पूरा करता है एक चक्कर

इस शोध के हेड और हवाई यूनिवर्सिटी में सहायक प्रोफेसर के रूप में कार्यरत फील थॉमसन की मानें तो चंद्रमा अपने कक्ष का चक्कर हर 18.6 साल में पूरा कर लेता है. हालांकि, इसका डगमगाना हमेशा जारी रहता है. थॉम्पसन की मानें तो चंद्रमा का अगला चक्र 2030 के दशक में शुरू होने वाला है.

Posted By: Sumit Kumar Verma

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें