1. home Hindi News
  2. world
  3. joe biden inauguration day joe biden sworn in ceremony know american president power amh

अमेरिकी राष्ट्रपति को क्यों कहा जाता है दुनिया का सबसे ताकतवर इंसान, जानें...

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
2021 presidential inaugurat
2021 presidential inaugurat
pti

अमेरिका के नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडन (joe biden) की चर्चा आज सबकी जुबान पर है...हो भी क्यों ना...वे दुनिया के सबसे शक्त‍िशाली देश की सत्ता पर काबिज होने वाले हैं. क्या आप जानते हैं कि अमेरिकी राष्ट्रपति को दुनिया का सबसे ताकतवर इंसान क्यों कहा जाता है ? आइए आपको बताते हैं ऐसा क्यों है...

दरअसल अमेरिका में राष्‍ट्रपति का चुनाव होता है जिसके पास देश के संबंध में निर्णय लेने की स्वतंत्रता होती है. अमेरिकी राष्ट्रपति के पास परमाणु हथियार के इस्तेमाल का पूरा अधिकार होता है. अमेरिका की खुफिया एजेंसी सीआईए की चर्चा पूरी दुनिया में होती है क्योंकि इसके काम करने का तरीका सबसे अलग होता है.

अमेरिका के पास दुनिया की सबसे ताकतवर और विशालकाय सेना मौजूद है. दुनियाभर के देशों की सैन्य क्षमताओं की रैंकिंग करने वाली वेबसाइट ग्लोबल फायर पावर के पिछले साल के आंकड़ों के अनुसार अमेरिका सैन्य क्षमता के मामले में पूरी दुनिया में नंबर वन है. यही वजह है कि कोई भी देश अमेरिका से सीधी टक्कर लेने से घबराता है.

कुछ वर्ष पहले तक रूस और अमेरिका के बीच शीत युद्ध की खबरें मीडिया में छाई रहती थी लेकिन हाल के वर्षों में ऐसी कोई खबर सुनने को नहीं मिली जिससे ये कहा जा सके कि दोनों देशों में किसी तरह का तनाव है. यानी रूस से शीत युद्ध की स्थिति अब नहीं है.

सद्दाम हुसैन का खात्मा : अब आपको इराक के पूर्व तानाशाह सद्दाम हुसैन के बारे में बताते हैं जिसे अमेरिका ने मौत की सजा दी थी. 13 दिसंबर 2013 को अमेरिकी सुरक्षा बलों ने सद्दाम हुसैन को उनके गृहनगर तिकरित के पास से दबोचा था. अमेरिकी सरकार ने सद्दाम हुसैन पर 2.5 करोड़ डॉलर का इनाम रखा था. 12 दिसंबर 2003 को अमेरिकी सुरक्षा बलों ने सद्दाम हुसैन के बहुत करीबी और बड़े राजदार को पकड़ा जिसके बाद अमेरिका की राह आसान हो गई. 25 साल से ज्यादा वक्त तक इराक पर बेलगाम राज करनेवाले तानाशाह सद्दाम हुसैन को बकरीद और नए साल से एक दिन पहले 30 दिसंबर 2006 को अमेरिकी बंदूकों के साए में फांसी देने का काम किया गया.

ओसामा का खात्मा : अलकायदा के आतंकी ओसामा बिन लादेन ने अमेरिका से टक्कर लेने का काम किया था. 11 सितंबर 2001 को जब वर्ल्ड ट्रेड टावर पर हमला किया गया था. इसके बाद 2 मई 2011 को पाकिस्तान के जलालाबाद के ऐबटाबाद ठिकाने में आतंकी ओसामा बिन लादेन को अमरीकी नेवी सील कमांडो ने मार गिराया था.

ऐसी ही कई वजह है जो अमेरिका को सबसे ताकतवर देश बनाती है और वहां के राष्‍ट्रपति को सबसे ताकतवर इंसान...

Posted By : Amitabh Kumar

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें