23.1 C
Ranchi
Friday, February 23, 2024

BREAKING NEWS

Trending Tags:

Homeबड़ी खबरकोई भी घुस के मार देता है! ईरान के एयरस्ट्राइक के बहाने पाक का भारत पर निशाना, जानें क्या...

कोई भी घुस के मार देता है! ईरान के एयरस्ट्राइक के बहाने पाक का भारत पर निशाना, जानें क्या बोले बिलाबल भुट्टो

पाकिस्तान और ईरान के बीच तनाव जारी है. गुरुवार सुबह पाकिस्तान की ओर से ईरान में हवाई हमले किये जिनमें चार बच्चों और तीन महिलाओं की मौत हो गई. जानें मामले को लेकर क्या बोले बिलाबल भुट्टो

ईरान ने अचानक हमला करके पाकिस्तान को चौंका दिया है, हालांकि पाकिस्तान की ओर से भी अपने विरोधी देश को करारा जवाब दिया गया है. इस बीच पाकिस्तान के पूर्व विदेश मंत्री और पीपीपी के चेयरमैन बिलाबल भुट्टो जरदारी की प्रतिक्रिया सामने आई है. उन्होंने ईरान के बहाने भारत पर निशाना साधा है. भुट्टो ने कहा है कि किसी भी देश पर एयरस्ट्राइक करना अब ट्रेंड बन चुका है. देश अपने घरेलू मुद्दों से जनता का ध्यान भटकाने के लिए ऐसा किया जा रहा है. बिलावल भुट्टो ने पाकिस्तान के प्रमुख अखबार डॉन को इंटरव्यू दिया जिसमें उन्होंने उक्त बातें कही है.

इंटरव्यू के दौरान बिलाबल भुट्टो जरदारी ने कहा कि पाकिस्तान ने ईरान को जवाब दिया है. यह हमारा हक है. पाकिस्तान की ओर से ईरान के हमले के बाद उचित कदम उठाया गया. यदि कोई ये सोचता है कि वह पाकिस्तान पर यूं ही हमला कर देगा तो उसे अपनी सोच बदलने की जरूरत है. आपको बता दें कि पाकिस्तान ने गुरुवार को ईरान के सिस्तान-बलूचिस्तान प्रांत में ‘बलूचिस्तान लिबरेशन आर्मी’ और ‘बलूचिस्तान लिबरेशन फ्रंट’ जैसे आतंकी संगठनों के ठिकानों पर हमले किये जिसके बाद से तनाव बढ़ गया है. इस हमले में नौ लोग मारे गये.

ईरान ने पहले किया हमला

पाकिस्तान ने यह कार्रवाई ईरान द्वारा मंगलवार की देर रात बलूचिस्तान प्रांत में आतंकी संगठन जैश-अल-अदल के ठिकानों पर किये गये ड्रोन और मिसाइल हमले के जवाब में था. ईरान के हमले और पाकिस्तान की जवाबी कार्रवाई के बाद पश्चिम एशिया में तनाव बढ़ता नजर आ रहा है.

पाकिस्तान ने आम नागरिकों को बनाया निशाना

ईरान के सिस्तान-बलूचिस्तान प्रांत में पाकिस्तान के हमलों पर बलूचिस्तान के आतंकी संगठन बलूचिस्तान लिबरेश आर्मी (बीएलए) ने प्रतिक्रिया दी है, और कहा है कि ईरान के कब्जे वाले बलूचिस्तान में बीएलए की मौजूदगी नहीं है. पाकिस्तान ने आम नागरिकों पर हमला किया है.

Also Read: Iran Pakistan Conflict: आखिर क्यों लड़ रहे हैं ईरान और पाकिस्तान? पश्चिम एशिया में बढ़ा तनाव

दुनिया की नजर ईरान और पाकिस्तान पर

ईरान और पाकिस्तान मामले को लेकर भारत ने कहा है कि आतंकवाद को लेकर हमारी नीति जीरो टॉलरेंस की है. हम मानते हैं कि देश आत्मरक्षा में इस तरह के कदम उठा सकते हैं. वहीं अमेरिका ने बलूचिस्तान में ईरान के हमलों की निंदा की है. दुनिया के सबसे शक्तिशाली देश ने कहा है कि ईरान ने अपने तीन पड़ोसी देशों की सीमाओं का उल्लंघन किया है. चीन ने हमलों पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि ईरान व पाकिस्तान को अंतरराष्ट्रीय संबंधों पर संयुक्त राष्ट्र के चार्टर के सिद्धांतों के अनुरूप आपसी रिश्तों को निभाना चाहिए. दोनों पक्षों को संयम बरतने की जरूरत है.

You May Like

Prabhat Khabar App :

देश, एजुकेशन, मनोरंजन, बिजनेस अपडेट, धर्म, क्रिकेट, राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

अन्य खबरें