1. home Hindi News
  2. world
  3. india in 49th unhrc session at russia ukraine war stop violence issues be resolved only through dialogue diplomacy mtj

रूस-यूक्रेन युद्ध पर UNHRC में बोला भारत- हिंसा बंद हो, वार्ता से ही होगा सभी मुद्दों का समाधान

भारत ने कहा कि यूक्रेन में फंसे लोगों के मानवाधिकार का भी सम्मान होना चाहिए. उनके मानवाधिकारों की रक्षा होनी चाहिए. वे सुरक्षित निकल सकें, इसकी व्यवस्था की जानी चाहिए.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
India at UNHRC Session: बंद हो युद्ध, वार्ता से हो समाधान
India at UNHRC Session: बंद हो युद्ध, वार्ता से हो समाधान
PTI

India at UNHRC Session: रूस-यूक्रेन युद्ध (Russia-Ukraine War) के बीच आहूत 49वें संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद (India at 49th UN Human Rights Council Session) के सत्र में भारत ने युद्ध को जल्द से जल्द खत्म करने की अपील की है. भारत के प्रतिनिधि ने कहा कि रूस-यूक्रेन युद्ध को समाप्त करने की जरूरत है. भारत ने बुधवार को अपने संबोधन में कहा कि मानव जीवन की कीमत पर किसी समस्या का समाधान नहीं हो सकता. बातचीत और डिप्लोमेसी से ही तमाम समस्याओं का समाधान होना चाहिए.

लगातार 8 दिन से चल रहा है रूस-यूक्रेन युद्ध

लगातार 8 दिन से रूस-यूक्रेन युद्ध में हजारों लोगों के मारे जाने की बात कही जा रही है. बड़े पैमाने पर संपत्तियों का नुकसान हुआ है. यूक्रेन के कीव और खारकीव जैसे प्रांतों में लोग डर के साये में जी रहे हैं. विदेशी नागरिक किसी तरह जान बचाकर वहां से भाग रहे हैं. भारत ने अपने नागरिकों, जिनमें सबसे ज्यादा मेडिकल के स्टूडेंट्स हैं, को वहां से निकालने के लिए ‘ऑपरेशन गंगा’ चला रखी है. लगातार भारत से विमान भेजे जा रहे हैं, ताकि भारतीय नागरिक सुरक्षित अपने घर लौट सकें.

यूक्रेन में फंसे लोगों के मानवाधिकार की रक्षा जरूरी

ऐसे माहौल में बुलाये गये संयुक्त राष्ट्र मानवाधिकार परिषद के सत्र में भारत ने अपना रुख बिल्कुल स्पष्ट कर दिया है. कहा है कि भारत लोगों की सुरक्षा को लेकर बेहद चिंतित है. यूक्रेन में अभी भी हजारों भारतीय फंसे हुए हैं. हम यूक्रेन और उसके पड़ोसी देशों के साथ मिलकर अपने नागरिकों को सुरक्षित अपने वतन लाने की कोशिश कर रहे हैं. भारत के प्रतिनिधि ने कहा कि यूक्रेन में फंसे लोगों के मानवाधिकार का भी सम्मान होना चाहिए. उनके मानवाधिकारों की रक्षा होनी चाहिए. वे सुरक्षित निकल सकें, इसकी व्यवस्था की जानी चाहिए.

भारत ने यूक्रेन को भेजी मानवीय सहायता

भारत के प्रतिनिधि ने यह भी कहा कि भारत सरकार ने यूक्रेन को मानवीय सहायता भेजी है. इसमें दवाएं और चिकित्सा उपकरण शामिल हैं. रूस से युद्ध लड़ रहे यूक्रेन के नागरिकों की मदद के लिए भारत सरकार ने अन्य राहत सामग्रियां भी भेजी हैं. आने वाले दिनों में हम और भी जरूरी मदद यूक्रेन को उपलब्ध करायेंगे. लोगों के मानवाधिकारों की रक्षा के साथ-साथ दुनिया भर के देशों को यह भी देखने की जरूरत है कि यूक्रेन को इस वक्त क्या मानवीय सहायता चाहिए. जरूरी मानवीय सहायताएं उसे मिलनी ही चाहिए.

Posted By: Mithilesh Jha

Prabhat Khabar App :

देश-दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, मोबाइल, गैजेट, क्रिकेट की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें