1. home Hindi News
  2. world
  3. impeachment of donald trumph 25th amendment latest updates joe biden remove trump prt

ट्रंप के खिलाफ महाभियोग : क्या समय से पहले हट जाएंगे अमेरिका के निवर्तमान राष्ट्रपति?, आज हो सकती है वोटिंग

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
ट्रंप के खिलाफ महाभियोग
ट्रंप के खिलाफ महाभियोग
Twitter

बतौर राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का कार्यकाल में अब एक हफ्ता से भी कम का समय बचा है. लेकिन लगता है, उन्हें इससे पहले ही हटा दिया जाएगा. क्योंकि, अमेरिकी संसद में उनके खिलाफ दूसरी बार महाभियोग प्रस्ताव लाने की कवायद जोर शोर से हो रही है. ट्रंप के खिलाफ महाभियोग प्रस्ताव पर डेमोक्रेटिक नेताओं के नियंत्रण वाली अमेरिकी प्रतिनिधि सभा में आज मतदान हो सकता है.

महाभियोग प्रस्ताव को प्रतिनिधि सभा के 211 सदस्यों ने सह-प्रायोजित किया है. इसे सोमवार को ही पेश किया गया था. डेमोक्रेट के पास प्रतिनिधि सभा में पर्याप्त मत है, लेकिन सीनेट में रिपब्लिकन नेताओं के पास 50 के मुकाबले 51 का मामूली अंतर से बहुमत है. सीनेट में महाभियोग प्रस्ताव पारित करने के लिए दो तिहाई सदस्यों के मतों की जरूरत होती है.

निवर्तमान राष्ट्रपति ट्रंप पर संविधान के 25वें संशोधन के तहत कार्रवाई होगी. बीते सोमवार को डोनाल्ड ट्रंप के खिलाफ व्हाइट हाउस से हटाने के लिए एक प्रस्ताव पेश किया था. इससे पहले रिपब्लिकन सांसदों ने सदन के उस प्रस्ताव को रोका था जिसमें, उपराष्ट्रपति पेंस से 25वें संशोधन को लागू करने और ट्रंप को राष्ट्रपति पद से हटाने का आह्वान किया गया है. वहीं, बता दे 20 जनवरी को अमेरिका के नये राष्ट्रपति का शपथ ग्रहण समारोह भी है.

खास बातें:-

ट्रंप के समर्थकों में गुस्सा, 16 से 20 जनवरी तक सभी 50 राज्यों के विधान भवनों पर हथियारबंद प्रदर्शन की साजिश, राज्यों में अलर्ट

कोलंबिया के मेयर और वर्जीनिया व मैरीलैंड के गवर्नरों का लोगों से आग्रह- शपथ ग्रहण समारोह से रहें दूर

वाशिंगटन डीसी समेत कई राज्यों की राजधानियों में नेशनल गार्ड्स व स्पेशल सिक्योरिटी एजेंसी तैनात

एफबीआइ संदिग्ध लोगों पर रख रही है नजर. 20 जनवरी से पहले कुछ की हो सकती है गिरफ्तारी

वाशिंगटन डीसी के कुछ हिस्सों को 17 से 20 जनवरी तक किया जा सकता है सील. हर किसी की होगी जांच

यूएस कैपिटल बिल्डिंग पर हुए हमले को लेकर कार्यवाहक गृह सुरक्षा प्रमुख चैड वोल्फ ने दिया इस्तीफा

गौरतलब है कि ट्रंक के खिलाफ महाभियोग प्रस्ताव में उनपर छह जनवरी को राजद्रोह के लिए उकसाने का आरोप लगा है. प्रस्ताव में कहा गया है कि ट्रंप ने अपने समर्थकों को कैपिटल बिल्डिंग की घेराबंदी के लिए उकसाया था. उस समय वहां, इलेक्टोरल कॉलेज के मतों की गिनती चल रही थी. इस बवाल में एक पुलिस अधिकारी समेत पांच लोगों की मौत हो गई थी.

ट्रंप ने हमें बुलाया था : रिपब्लिकन सांसद- इधर, बाइडन की राष्ट्रपति चुनाव में जीत को पलटने के समर्थन में अमेरिकी संसद भवन कैपिटल तक मार्च करनेवाले वेस्ट वजीर्निया से रिपब्लिकन सांसद माइक एजींगर ने कहा कि राष्ट्रपति ट्रंप ने हमें डीसी बुलाया था. कहा कि ट्रंप के वफादारों की भीड़ प्ररेणादायी और देशभक्त थी. एजींगर नौ राज्यों के उन 12 सांसदों में से एक हैं, जो संसद भवन पर हमला करनेवाली भीड़ का हिस्सा थे.

Posted by: Pritish Sahay

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें