1. home Home
  2. world
  3. heavy rain in nepal kills 88 20 districts affected by natural disaster 12 foreign national struck mtj

नेपाल में भारी बारिश से 88 लोगों की मौत, 20 जिले प्रभावित, 12 विदेशी नागरिक फंसे

तीन दिन से हो रही बारिश के कारण आयी बाढ़, भू-स्खलन और जलप्लावन से देश के विभिन्न हिस्सों में अब तक कम से कम 88 लोगों की मौत हो चुकी है.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
Nepal Rain And Flood: बारिश, भू-स्खलन और जलप्लान से जूझ रहा नेपाल
Nepal Rain And Flood: बारिश, भू-स्खलन और जलप्लान से जूझ रहा नेपाल
Twitter (Eagle News)

काठमांडू: नेपाल में भारी बारिश और उसके कारण आयी बाढ़ (Nepal Rain And Flood) से देश के विभिन हिस्सों में 11 और लोगों की मौत होने के बाद बृहस्पतिवार को मृतकों की संख्या बढ़कर 88 हो गयी. अधिकारियों ने यह जानकारी दी. आपदा प्रबंधन प्रभाग के अनुसार, अब तक 30 लोग लापता हैं.

नेपाल के जिला पांचथर में सबसे ज्यादा 27 लोगों की मौत हो गयी. इसके अलावा इलाम और दोटी में 13-13 लोगों की मौत हो गयी. स्वास्थ्य मंत्रालय ने बताया कि पिछले तीन दिन से हो रही बारिश के कारण आयी बाढ़, भू-स्खलन और जलप्लावन से देश के विभिन्न हिस्सों में अब तक कम से कम 88 लोगों की मौत हो चुकी है.

नेपाल में 20 जिला प्राकृतिक आपदा से प्रभावित

बृहस्पतिवार सुबह 11 लोगों की मौत की पुष्टि हुई. नेपाल के 20 जिले प्राकृतिक आपदा से प्रभावित हैं. बझाड़ जिले में 21 लोग लापता हैं. अधिकारियों ने बताया कि बृहस्पतिवार से मौसम की स्थिति में सुधार हुआ है. इस बीच, गृह मंत्री बालकृष्ण खंड ने नेपाल पुलिस, सशस्त्र पुलिस बल, राष्ट्रीय अन्वेषण विभाग और नेपाली सेना को हुमला जिले में फंसे हुए पर्यटकों को निकालने का निर्देश दिया है.

नखला और हुमला में फंसे हैं 12 विदेशी नागरिक

काठमांडू से 700 किलोमीटर पश्चिम में स्थित नखला और हुमला जिले में 12 लोग फंसे हैं, जिनमें चार स्लोवेनिया के नागरिक और तीन गाइड शामिल हैं. लिमि क्षेत्र में भारी बर्फबारी के कारण सड़क अवरुद्ध होने से वे लोग फंस गये हैं.

हुमला के मुख्य जिला अधिकारी गणेश आचार्य ने कहा कि वे लोग लिमि में पर्वतारोहण करने के बाद सिमिकोट वापस आ रहे थे. अधिकारियों ने बताया कि रविवार से भारी हिमपात हो रहा है और बुधवार से मौसम खराब होने के चलते बचाव कार्य नहीं हो सका. उन्होंने कहा कि बचाव अभियान के लिए स्थानीय प्रशासन ने गृह मंत्रालय से हेलीकॉप्टर मांगा है.

Posted By: Mithilesh Jha

Share Via :
Published Date

संबंधित खबरें

अन्य खबरें