1. home Hindi News
  2. world
  3. george floyd donald trump america white house underground bunker violent demonstration black white

'व्हाईट हाउस के बाहर हिंसक प्रदर्शन, राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंंप अंडरग्राउंड' जानें पूरा मामला

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
जॉर्ज फ्लॉयड मामले में व्हाईट हाउस के बाहर हिंसक प्रदर्शन, पुलिस ने आंसू गैस के गोले दागे, राष्ट्रपति ट्रंंप अंडरग्राउंड
जॉर्ज फ्लॉयड मामले में व्हाईट हाउस के बाहर हिंसक प्रदर्शन, पुलिस ने आंसू गैस के गोले दागे, राष्ट्रपति ट्रंंप अंडरग्राउंड
Twitter

वाशिंगटन :अमेरिका में रंगभेद के खिलाफ प्रदर्शन जोर पकड़ते जा रही है. देर रात प्रदर्शनकारियों ने अमेरिकी राष्ट्रपति आवास व्हाईट हाउस के बाहर आकर जम गये, जिसके बाद आनन-फानन में सुरक्षाकर्मियों ने राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को अंडरग्राउंड कर दिया. बताया जा रहा है कि उन्हें व्हाईट हाउस के बंकर ले जाया गया, जहां से वे चीजों मॉनिटर कर रहे हैं. बताया जा रहा है कि व्हाईट हाउस के बाहर पुलिस और प्रदर्शनकारियों के बीच हिंसक झड़पें हुई है, जिसके बाद पुलिस ने आंसू गैस के गोले बरसाए हैं.

न्यूयॉर्क टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार अमेरिका के मिनियोपोलिस में जॉर्ज फ्लॉयड की हत्या ने रंगभेद का रूप ले लिया है, जिसके बाद देशभर में प्रदर्शन हो रहे हैं. कल देर रात यह प्रदर्शन अमेरिकी राष्ट्रपति भवन के बाहर भी शुरू हो गया. तकरीबन 100 से अधिक प्रदर्शनकारी वहां पर जुटे हैं और फ्लॉयड के लिए न्याय की मांग कर रहे हैं.

प्रदर्शन के रूप को देखते हुए व्हाईट हाउस के सुरक्षाकर्मियों ने राष्ट्रपति ट्रंप को अंडरग्राउंड बंकर में ले गया. हालांकि अभी तक उन्हें बाहर नहीं निकाला गया है. इसी बीच प्रदर्शकारी और पुलिस के बीच हिंसक झड़प हुई है. पुलिस ने प्रदर्शनकारियों पर आंसू गैस के गोले बरसाए हैं.

30 शहरों में कर्फ्यू- हिंसक प्रदर्शन के बीच अमेरिका के 30 शहरों में कर्फ्यू लागू कर दिया गया है. वहीं तकरीबन 1400 प्रदर्शकारियों को गिरफ्तार कर लिया गया है. हालांकि डोनाल्ड ट्रंप ने अपने ट्विटर एकाउंट से दो ट्वीट किए हैं. इनमें एक में उन्होंने फेक न्यूज और दूसरा लॉ एंड आर्डर लिखा है.

क्या है मामला- अमेरिका के मिनियोपोलिस प्रांत में बीते हफ्ते जॉर्ज फ्लॉयड की हत्या पुलिस ने कर दी. बताया जा रहा है कि जॉर्ज फ्लॉयड पर चोरी का एक आरोप था, जिसके बाद पुलिस इसे पकड़ने आई और पुलिस ने इसी दौरान उनकी हत्या कर दी. हत्या के बाद एक कथित सीसीटीवी फुटेज में देखा जा रहा है कि अमेरिकी पुलिस जॉर्ज फ्लॉयड के गर्दन कौन पांव से दबाकर मार रहे हैं, इस दौरान फ्लॉयड जान बचाने की गुहार लगा रहे हैं.

Posted by : Avinish Kumar Mishra

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें