1. home Hindi News
  2. world
  3. france air strike at maali against islamic jihadi group al queda 59 terrorist killed france against terrorism news pwn

इस्लामी कट्टरपंथियों के खिलाफ फ्रांस की बड़ी कार्रवाई, माली में हवाई हमले में मार गिराये 50 आतंकवादी

By Prabhat Khabar Digital Desk
Updated Date
इस्लामी कट्टरपंथियों के खिलाफ फ्रांस की बड़ी कार्रवाई, माली में हवाई हमले में मार गिराये 50 आतंकवादी
इस्लामी कट्टरपंथियों के खिलाफ फ्रांस की बड़ी कार्रवाई, माली में हवाई हमले में मार गिराये 50 आतंकवादी
Twitter

पार्ली ने कहा, फ्रांसीसी नेतृत्व वाले एंटी-जिहादी ऑपरेशन बरखाने का जिक्र करते हुए कहा कि फ्रांस ने 30 अक्टूबर को माली में, बरखाने बल ने एक ऑपरेशन किया, जिसमें 50 से अधिक जिहादियों की मौत हो गयी और हथियारों और सामग्री को जब्त कर लिया गया है. उन्होंने कहा कि लगभग 30 मोटरसाइकिलों को नष्ट कर दिया गया था.

पार्ली ने बताया कि सबसे पहले ड्रोन से तीनो सीमा क्षेत्र में बड़े मोटरसाइकिल कारवां का पता चला था इसके बाद ऑपरेशन शुरू किया गया था. उन्होंने बमाको में जाने से पहले नाइजर के राष्ट्रपति महामदौ इस्सौफौ और उसके नाइजीरियाई समकक्ष इस्सौफौ कटाम्बे से मुलाकात की थी.

हमले के दौरान फ्रांसीसी सेना ने दो मिराज जेट विमान भेजा और मिसाइलों को लॉन्च किया. इससे पहले जेहादी हमले से बचने के लिए पेड़ में छिप गये थे. तब ड्रोन के जरिये उनका पता लगाया गया और फिर उन्हें मार गिराया गया. सैन्य प्रवक्ता कर्नल फ्रेडरिक बार्बरी ने कहा कि "चार आतंकवादियों को पकड़ लिया गया है".साथ ही एक विस्फोटक और एक आत्मघाती ड्रेस पाया गया है. बार्बरी ने यह भी कहा कि ग्रेटर सहारा में इस्लामिक स्टेट को निशाना बनाकर एक और ऑपरेशन किया जायेगा. उन्होंने कहा कि लगभग एक महीने पहले शुरू किए गए ऑपरेशन के परिणाम आने वाले दिनों में घोषित किए जाएंगे.

पारली ने कहा कि कार्रवाई ने अंसारुल इस्लाम समूह को एक बड़ा झटका लगा है. वह आईआईएडी एजी घाली के नेतृत्व वाले जीएसआईएम गठबंधन के माध्यम से अल-कायदा से जुड़ा था. वह जून में माली में फ्रांसीसी सेना द्वारा मारे गए क़ायदा कमांडर अब्देलमलेक ड्रूकडेल की मौत के बाद से गाही साहेल में एक शीर्ष जिहादी नेता के रूप में उभरा है.

Posted By: Pawan Singh

Share Via :
Published Date
Comments (0)
metype

संबंधित खबरें

अन्य खबरें