1. home Hindi News
  2. world
  3. five killed and 44 injured in strong earthquake in southern iran vwt

दक्षिणी ईरान में भूंकप के तेज झटकों से पांच लोगों की मौत, 44 घायल, इमारत हुए तबाह

दक्षिणी ईरान में शनिवार तड़के 6.3 तीव्रता का भूकंप आया, जिस कारण पांच लोगों की मौत हो गई और 44 अन्य लोग घायल हो गए.

By Prabhat khabar Digital
Updated Date
दक्षिणी ईरान में शनिवार तड़के आए भूकंप के झटके
दक्षिणी ईरान में शनिवार तड़के आए भूकंप के झटके
प्रतीकात्मक फोटो

तेहरान : पश्चिमी एशिया के देश ईरान में शनिवार तड़के भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए. इसमें करीब पांच लोगों की मौत हो गई और 44 से अधिक घायल बताए जा रहे हैं. इसके साथ ही, इमारतों और सार्वजनिक संपत्तियों को भी नुकसान होने की खबर है. भूकंप के प्रमुख केंद्र के पास राहत एवं बचाव कार्य शुरू कर दिया गया है और बचाव दल के लोगों को तैनात कर दिया गया है.

मीडिया की रिपोर्ट्स के अनुसार, दक्षिणी ईरान में शनिवार तड़के 6.3 तीव्रता का भूकंप आया, जिस कारण पांच लोगों की मौत हो गई और 44 अन्य लोग घायल हो गए. सरकारी टेलीविजन चैनल ने बताया कि भूकंप का केंद्र ईरान की राजधानी तेहरान से करीब 1,000 किलोमीटर दक्षिण में स्थित सायेह खोश गांव में था. गांव के पास बचाव दल तैनात किए गए हैं.

सरकारी टेलीविजन ने अपनी रिपोर्ट में बताया कि होरमोजगान प्रांत के इस गांव में करीब 300 लोग रहते हैं. इलाके में तड़के भी भूकंप बाद के झटके महसूस किए गए, जिससे कई इमारतें और बुनियादी ढांचे क्षतिग्रस्त हो गए.

टीवी चैनल ने बताया कि भूकंप कई पड़ोसी देशों में भी महसूस किया गया. इस इलाके में हालिया सप्ताह में भूकंप के कई मामूली झटके आ चुके हैं. इससे पहले नवंबर में 6.4 और 6.3 तीव्रता के भूकंप के कारण एक व्यक्ति की मौत हो गई थी. ईरान में अक्सर भूकंप आते रहते हैं. ऐतिहासिक शहर बाम में 2003 में 6.6 तीव्रता का भूकंप आया था, जिसमें 26,000 लोगों की मौत हो गई थी. इसके बाद 2017 में पश्चिमी ईरान में आए 7 तीव्रता के भूकंप में 600 से अधिक लोगों की मौत हुई थी और 9,000 से अधिक घायल हो गए थे.

Prabhat Khabar App :

देश, दुनिया, बॉलीवुड न्यूज, बिजनेस अपडेट, टेक & ऑटो, क्रिकेट और राशिफल की ताजा खबरें पढ़ें यहां. रोजाना की ब्रेकिंग न्यूज और लाइव न्यूज कवरेज के लिए डाउनलोड करिए

googleplayiosstore
Follow us on Social Media
  • Facebookicon
  • Twitter
  • Instgram
  • youtube

संबंधित खबरें

Share Via :
Published Date

अन्य खबरें